साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक संपन्न, किसानों की समस्या सहानुभूतिपूर्वक सुनकर उनका निराकरण करें – कलेक्टर राजनांदगांव

Advertisements
Advertisements

सभी नगरीय निकाय एवं जनपदों में प्राथमिकता के आधार पर अलाव जलाने के निर्देश दिए

फसल परिवर्तन के लिए किसानों को करें जागरूक, धान उपार्जन केन्द्र से लगातार किया जा रहा धान का उठाव

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

राजनांदगांव, कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने शीत लहर को देखते हुए सभी नगरीय निकाय एवं जनपदों में प्राथमिकता के आधार पर अलाव जलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनसामान्य को ठंड के मौसम में दिक्कत नहीं होना चाहिए। चिटफंड कंपनी यालस्को एवं अनमोल इंडिया की संपत्ति की पहचान की गई है। इसे जब्त कर प्रकरणों की जांच करें। उन्होंने कहा कि आगामी खरीफ फसलों के लिए किसानों को फसल परिवर्तन के लिए प्रेरित करें। धान के अलावा अन्य फसल का रकबा बढ़ाने के लिए कृषि विभाग कैम्प लगाकर किसानों को जागरूक करें। अभियान चलाकर प्राथमिकता से यह कार्य करें। इसके लिए कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। रबी के मौसम में धान के बदले किसान अन्य फसल लगाएं। रबी मौसम में धान फसल के लिए पानी नहीं दिया जाएगा। किसान सम्मेलन का आयोजित करें, जिसमें प्रगतिशील किसानों एवं वैज्ञानिकों की सहभागिता रहे। जिले में गिरदावरी अच्छे से हुई है। लेकिन इसके बावजूद कोई किसान शिकायत लेकर आए तो सहानुभूतिपूर्र्वक सुने और रकबा में त्रुटि होने की स्थिति में सुधार करें। कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने उक्त बातें कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कहीं।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि जिले में धान खरीदी सुव्यवस्थित तरीके से किया जा रहा है। आगामी समय में यह व्यवस्था लगातार बनी रहे। शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता किसान है। किसानों को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए, इसके लिए तत्परतापूर्वक कार्य करें। प्रदेश में अब तक राजनांदगांव जिले में सर्वाधिक धान की खरीदी की गई है। लगभग 90 हजार किसानों ने 33 लाख क्विंटल धान का विक्रय कर लिया है। धान उपार्जन केन्द्रों में बारदाने की पर्याप्त व्यवस्था की जा रही है। धान की राशि का भुगतान किसानों को लगातार किया जा रहा है। धान का उठाव भी लगातार किया जा रहा है। धान उपार्जन केन्द्र में कोचियों और बिचौलियों का धान विक्रय नहीं होना चाहिए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कोविड के नये वैरिएंट से सतर्क रहने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि सावधानी में ही सुरक्षा है। इसका सबसे अच्छा तरीका नागरिकों को कोविड टीका के दोनों डोज लगाना है। कोविड एप्रोपियट बिहेवियर का पालन जरूर करें। उन्होंने कहा कि पहला डोज शत प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है। अब तक 19 लाख लोगों ने टीका लगाया है। टीका के दूसरे डोज के लिए बुधवार और गुरूवार को विशेष अभियान चलाया जाएगा। जिन्होंने टीका का दूसरा डोज नहीं लगाया है उनका चिन्हांकन कर टीकाकरण करें। मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि 31 दिसम्बर तक बच्चे कुपोषण से दूर होना चाहिए। जिन बच्चों के वजन में बढ़ोतरी नहीं हो रही उसे एम्स रिफर करें। उन्होंने स्कूल और अस्पताल भवन निर्माण की समीक्षा करते हुए कहा कि मानपुर स्कूल भवन का निर्माण पूरा हो गया है। शासन की वनांचल क्षेत्र के प्रति तत्परता के दृष्टिगत शीघ्रता से कार्य हुआ है। इसी तरह अन्य निर्माण कार्य जल्द ही पूरा करें। सभी एसडीएम स्कूलों और अस्पतालों का लगातार निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की जानकारी लें। निर्माण एजेंसियों की बैठक लेकर निर्माण में तेजी लाने के लिए कार्य करें।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि अधिकारी छात्रावास, स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण करें। वहां की भोजन की गुणवत्ता की जांच भी करें। उन्होंने कहा कि स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित गुणवत्तापूर्ण दैनिक वस्तुएं मसाले, पापड़, अचार, बड़ी जैसी सामग्री स्कूल, आंगनबाड़ी, छात्रावास में उपयोग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। सभी आंगनबाड़ी, स्कूल, छात्रावास स्वसहायता समूह महिलाओं द्वारा उत्पादित सामग्री का क्रय करना सुनिश्चित करें। उन्होंने हाट बाजार की समीक्षा करते हुए कहा कि वनांचल क्षेत्र में इसका लाभ जनसामान्य को मिलना चाहिए। टीकाकरण, आयरन की दवाई और स्वास्थ्य की जांच कर लाभान्वित करें। उन्होंने फसल बीमा, प्रधानमंत्री सड़क योजना, आयुष्मान कार्ड, जिला स्तरीय खेलकूद, मुख्यमंत्री सस्ती दवा योजना, नरवा सहित अन्य कार्यों की समीक्षा की।

जिला पंचायत सीईओ लोकेश चंद्राकर ने वर्मी कम्पोस्ट की समीक्षा करते हुए कहा कि वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन कार्य में तेजी लाए। गौठान को स्वावलंबी बनाने कार्य करें। जिन गौठानों में निर्माण कार्य चल रहे हैं उसे जल्द पूरा करें। किसानों को पैरादान के लिए प्रेरित कर लक्ष्य पूरा करें। उन्होंने नरवा के संबंध में जानकारी दी। इस अवसर पर वनमंडलाधिकारी राजनांदगांव एन गुरूनाथन, अपर कलेक्टर सीएल मारकण्डेय, नगर निगम आयुक्त आशुतोष चतुर्वेदी, एसडीएम राजनांदगांव अरूण कुमार वर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। वीडियो क्रान्फेंसिंग के माध्यम से सभी एसडीएम एवं विकासखंड स्तरीय अधिकारी जुड़े रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!