मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना बना अंजनी  के लिए वरदान मिला नया जीवनदान

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जांजगीर-चांपा : मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना शासन की  जनकल्याणकारी योजनाओं में से एक है जिसमें लोगों को निशुल्क स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराया जा रहा है । शासन द्वारा शहरी स्लम बस्तियों में रहने वाले नागरिकों तक नि:शुल्क एवं गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना की शुरूआत की गई है। शासन द्वारा समाज के हर वर्ग तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए निरंतर प्रयास किया जा रहा है। इस योजना अंतर्गत शहरी स्लम बस्तियों में चिकित्सक, पैरामेडिकल टीम, मेडिकल उपकरण एवं दवाओं से लैस मोबाइल मेडिकल यूनिट द्वारा चिन्हांकित स्थानों पर पहुंचकर लोगों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। इसके अलावा स्लम क्षेत्रों में निवास करने वाले लोगों को परिवार नियोजन एवं उससे जुड़े संसाधनों के बारे में भी बताया जा रहा है जहां मरीजों को उपचार के साथ-साथ स्वास्थ्य संबंधी जानकारी भी दी जा रही है। अब हर गरीब और जरूरतमंद व्यक्ति तक घर पहुंच स्वास्थ्य सुविधाएँ उपलब्ध हो रही है। साथ ही अब लोगों को छोटी-छोटी बीमारियों के लिए अस्पताल तक जाने, डॉक्टरों की फीस और दवाइयों के खर्च से भी राहत मिल रही है।

शासन के नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत जांजगीर चांपा जिले की 9 निकायों  में 4 मोबाइल मेडिकल यूनिट संचालित हो रही है । जिसमें योजना संचालन से लेकर अब तक 1 लाख 77 हजार 3 सौ 96 लोगों ने इस योजना का लाभ उठाया। 

मुख्य नगर पालिका अधिकारी सह पदेन सचिव चंदन शर्मा ने बताया कि  जिले के 9 नगरीय निकायों में कुल 4 मोबाइल मेडिकल यूनिट संचालित हो रहे हैं । सभी मोबाइल मेडिकल यूनिट में अनुभवी एमबीबीएस चिकित्सक, लैब टेक्नीशियन ,फार्मासिस्ट ,स्टाफ नर्स एवं एक वाहन चालक की टीम है। मोबाइल मेडिकल यूनिट में 41 प्रकार के पैथोलॉजी लैब जांच ह्रदय जांच हेतु ईसीजी एवं 170 प्रकार की दवाइयां उपलब्ध है। मरीज को निशुल्क जांच परामर्श दवा वितरण के साथ-साथ लोगों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी भी दी जाती है जिससे वह मौसमी बीमारी से कैसे बचे और संचारी रोग का रोकथाम कैसे हो साथ ही साथ परिवार नियोजन से जुड़ी जानकारी भी दी जाती है।

योजना से अंजनी की ठीक हुई खून की कमी और थायराइड

जिले ने  नगर पंचायत  सारागांव बाजार चौक निवासी अंजनी कुमार राठौर ने  बताया कि उनके शरीर में खून की कमी व थायराइड बढ़ा हुआ था जिसकी वजह से वह काफी कमजोर हो गए थे छड़ी के सहारे उनको चलना पड़ता था ,लेकिन मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत संचालित मोबाइल मेडिकल यूनिट में जाकर उन्होंने अपना उपचार कराया डॉक्टर के सलाह अनुसार मोबाइल मेडिकल यूनिट में निशुल्क थायराइड की जांच, सीबीसी, विटामिन बी 12 विटामिन डी 3 की जांच करने के पश्चात चिकित्सकों के दिशा निर्देश में दवा लेने के बाद वह अब पूरी तरीके से स्वस्थ हो गए हैं और आज वे अपने आप को पूरी तरीके से फिट मान रहे हैं। उन्होंने बताया कि यह उनका नया जीवनदान है उन्होंने इस योजना से जुड़े समस्त जिम्मेदार अधिकारी एवं मोबाइल मेडिकल यूनिट के समस्त चिकित्सकीय टीम को धन्यवाद कहा साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि  वे अन्य लोगों को भी इस योजना के बारे में प्रोत्साहित कर रहे हैं ताकि इस योजना का लाभ हर कोई ले।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!