ज़िला स्तरीय कार्यक्रम में खाद्य मंत्री श्री बघेल ने गोदभराई की रस्म अदा की, महिलाओं को नवीन राशन कार्ड का किया वितरण : वर्चुअल माध्यम से जुड़े प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ज़िले की 2.54 लाख से अधिक महिलाओं के खाते में आए 25.50 करोड़ की राशि

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, बेमेतरा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी से छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना की शुरूआत करते हुए छत्तीसगढ़ की 70 लाख 12 हजार 417 महिलाओं के खाते में 1000-1000 रूपए की प्रथम किश्त की राशि अंतरित की। महिलाओं के खाते में 655 करोड़ रुपए 57 लाख रुपए की राशि अंतरित की गई। प्रधानमंत्री ने कहा कि ये मोदी की गारंटी है हमारी माताओं-बहनों को छत्तीसगढ़ सरकार नियमित रूप से प्रति माह 1000 रूपए की राशि अंतरित करेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय और उनकी टीम ने इस योजना का जितनी तेजी से क्रियान्वयन किया है उसके लिए मैं उन्हें जितनी बधाई दूँ, उतनी कम है। इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय और उनके मंत्रिमंडल सहयोगी राजधानी रायपुर के र्साइंस कालेज मैदान में आयोजित समारोह में उपस्थित रहे।

वही ज़िला मुख्यालय बेमेतरा के कृषि उपज मंडी परिसर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि खाद्य मंत्री श्री दयाल दास बघेल ने राज्य और केंद्र सरकार की योजनाओं  की उपलब्धियों का ज़िक्र किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश मे महिलाओ के आर्थिक स्वावलंबन तथा उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर मे सतत सुधार तथा परिवार मे उनकी निर्णायक भूमिका सुदृढ़ करने हेतु , समाज मे महिलाओं के प्रति भेदभाव , असमानता एवं जागरूकता की कमी को दूर करने , स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर मे सुधार करने तथा आर्थिक स्वावलंबन एवं सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पूरे छत्तीसगढ़ में “महतारी वंदन योजना” संचालित की गयी.।

जिसके अंतर्गत पात्र विवाहित महिलाओ को प्रतिमाह 1000 रुपये की राशि आज आयी। उन्होंने कहा कि बेमेतरा ज़िले में . 2 लाख 54 हज़ार से ज़्यादा महिलाओं को इसका लाभ मिला।जिन महिलाओं ने आवेदन नहीं किए वह भी आगे भी आवेदन कर सकेंगी। यह सिलसिला लगातार जारी रहेगा। रुकेगा नहीं। जैसा मुख्यमंत्री ने कहा है।

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय माननीय मोदी की गारंटी को पूरा कर रहे है।  इस वर्ष प्रदेश में रिकॉर्ड 145 लाख मेट्रिक टन धान की ख़रीदी हुई। किसानों से किया  वादा प्रति एकड़ 21 क्विंटल मान से धान ख़रीदी  ।प्रति क्विंटल 3100 की दर से धन ख़रीदी की किसानों के खाते में पूरी रक़म गयी और जाएगी। किसानों से धान का सर्वाधिक मूल्य मिलने से गांव में ख़ुशहाली आयी समृद्धि और ख़ुशहाली ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 10 वर्ष के कार्यकाल में  उल्लेखनीय योजनायें संचालित की । प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना,  किसान सम्मान निधि,किसान फ़सल बीमा,ग़रीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत योजना, आधार कार्ड, प्रधानमंत्री जनधन योजना ,प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना तमाम योजना है ।जिनसे ग़रीब,वंचित, किसान और महिलाओं को लाभ मिल रहा है। पात्र सभी लोगों को इन योजनाओं का लाभ मिल रहा है। मंत्री श्री बघेल सहित अतिथियों ने ने जनसंपर्क विभाग की प्रचार सामग्री का अवलोकन किया।

खाद्य मंत्री श्री बघेल ने इस मौके पर महिलाओं की  गोदभराई की रस्म  अदा की । महिलाओं को नवीन राशनकार्ड का वितरण किया । जनसंपर्क विभाग द्वारा निःशुल्क प्रचार सामग्री और रामलला के कलेण्डर का वितरण किया गया। कार्यक्रम को विधायक श्री दीपेश साहू ने भी संबोधित किया। महिलाओं लो बधाई दी। ज़िले के सभी विकासखंडों मैं कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर पूर्व विधायक साजा लाभचंद बफ़ना, कलेक्टर रणबीर शर्मा,पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू, ओमप्रकाश जोशी, राजेंद्र शर्मा सहित जनप्रतिनिधि और बढ़ी संख्या में महिलायें उपस्थित थी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!