नीट परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं की मदद करने प्रशासन तत्पर, जिले में ही मिलेगी कोचिंग की सुविधा – कलेक्टर

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, अम्बिकापुर : कलेक्टर विलास भोस्कर की प्राथमिकताओं में शामिल शिक्षा व्यवस्था में एक अभिनव पहल की जा रही है। जिले में कक्षा 12वीं में पढ़ने वाले और नीट परीक्षा में सम्मिलित हो रहे छात्र छात्राओं की परीक्षा की तैयारी में मदद करने के लिए जिला स्तर पर निःशुल्क आवासीय कोचिंग की शुरुआत की जा रही है। कलेक्टर श्री भोस्कर ने इस पहल पर मंशा जताई है कि नीट परीक्षा की तैयारी के लिए जिले के छात्र छात्राओं को प्रशासन से मदद मिले जिसमें विशेष रूप से आर्थिक कमजोर छात्र छात्राओं को कोचिंग की सुविधा मिल सके और वे मन लगाकर तैयारी कर सकें। इस व्यवस्था का उद्देश्य बच्चों को परीक्षा की तैयारी के लिए संसाधन और मार्गदर्शन उपलब्ध कराना है।

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि कोचिंग कक्षाओं की अवधि 28 मार्च से 04 मई निर्धारित की गई है। कोचिंग का आयोजन जिला स्तर पर निःशुल्क और आवासीय होगा। जिला स्तर पर कोचिंग स्थल शासकीय बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अम्बिकापुर और शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोचिंग हेतु निर्धारित किया गया है। जिले में संचालित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में पदस्थ व्याख्याताओं में से अनुभवी व्याख्याताओं का चयन किया गया है। कोचिंग का समय सुबह 7.30 से दोपहर 1 बजे तक रहेगा। भौतिकी, रसायन, जीव विज्ञान और वनस्पति विज्ञान प्रत्येक विषय हेतु एक कालखंड एवं विषयगत शंका समाधान हेतु एक कालखंड निर्धारित होगा। पाक्षिक अध्यापन का मूल्यांकन किया जाएगा जिसके विश्लेषण के आधार पर अगले पाक्षिक के लिए कार्य योजना तैयार की जाएगी। यह कार्य संबंधित विषय विशेषज्ञ शिक्षकों के द्वारा संयुक्त रूप से किया जायेगा। पूरी कोचिंग अवधि में तीन बार टेस्ट होंगे जिसमें छात्र छात्राओं की प्रोग्रेस दर्ज होगी। उन्होंने बताया कि अब तक लगभग 80 बच्चों का पंजीयन किया गया।

कोचिंग हेतु पंजीयन के लिए क्या करना होगा –

जिला प्रशासन द्वारा शुरू की जा रही निःशुल्क आवासीय कोचिंग में शासकीय स्कूलों के साथ ही निजी स्कूलों के छात्र-छात्राएं भी पंजीयन करा सकते हैं। पंजीयन के लिए छात्र छात्राएं अंबिकापुर के मल्टीपरपज स्कूल परिसर स्थित राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के कार्यालय में पहुंचकर संपर्क कर सकते हैं। पंजीयन के लिए इच्छुक छात्र-छात्राओं को अपने साथ अपनी पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड और पिछली कक्षा की मार्कशीट की छायाप्रति लानी होगी। मार्कशीट में यदि 12वीं उत्तीर्ण कर चुके हैं तो 12वीं की मार्कशीट लानी होगी। यदि इस वर्ष 12वीं की परीक्षा दी है तो 11वीं उत्तीर्ण की मार्कशीट लानी होगी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!