जशपुर : प्राथमिक प्रसंस्करण के दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन 03 एवं 04 अप्रैल को, महाराष्ट्र एवं पड़ोसी जिले सिमडेगा के किसान लेंगे प्रशिक्षण का लाभ

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : जिला प्रशासन द्वारा प्राथमिक प्रसंस्करण की दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजना 03 एवं 04 अप्रैल 2024 को किया जा रहा है। जिसमें जिले के अग्रणी वनोपज संग्राहक, करसन उत्पादक संगठनों के किशन, महाराष्ट्र के जावर से आए कृषक, जशपुर के पड़ोसी जिले सिमडेगा के किसान प्रशिक्षण का लाभ लेंगे।

विगत वर्षों से जिला प्रशासन द्वारा महुआ प्रसंस्करण के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयास को राज्य में ही नहीं बल्कि अन्य राज्यों में भी साराहा जा रहा है, जहां आदिवासी समुदाय महुआ से शराब बनाने के प्रक्रिया से अलग होकर महुआ फूल से विभिन्न स्वादिष्ट एवं पौष्टिक खाद्य सामग्री बनाकर आय अर्जन कर रहे हैं। इस प्रयास को समीप के झारखंड राज्य के सिमडेगा जिला पुलिस प्रशासन द्वारा वहां के जन समुदाय विशेष कर महिला स्वयं सहायता समूह को प्रशिक्षित करना चाह रही है इसी क्रम में महाराष्ट्र से आए हुए आदिवासी क्षेत्र के सदस्य के साथ-साथ सिमडेगा जिले के स्वयं सहायता समूह के सदस्यों का प्रशिक्षण रखा जा रहा है। इस प्रयास से ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों में महुआ प्रसंस्करण से खाद्य सामग्री तैयार कर रोजगार उत्पन्न करने के क्षेत्र में बल मिलेगा।

कार्यशाला में जिले के खाद्य प्रसंस्करण सहलाकर एवं युवा वैज्ञानिक समर्थ जैन, जय जंगल फार्मर्स प्रोडूसर कंपनी के प्रशिक्षक प्रकाश नायक, फुल्जेंस टोप्पो, केन्द्पनी के जागरूक महुआ संग्राहक कर्णपाल सिंह प्रशिक्षण देंगे। कार्यक्रम में सिमडेगा जिले के जेएसएलपीएस झारखंड (राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन झारखंड) के अधिकारी भी सम्मिलित होगें।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!