लकड़ी चोरी करने गए ग्रामीणों पर हाथी का हमला, एक की मौत, 3 ग्रामीणों को वन विभाग ने रेस्क्यू कर बाहर निकाला,तपकरा रेंज की घटना

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : लैलूंगा शहर के अंदर घूमने वाले लोनर हाथी ने जंगल में लकड़ी चोरी करने गए एक ग्रामीण को कुचलकर मार डाला।डीएफओ जितेंद्र उपाध्याय ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि बीट फारेस्ट ऑफिसर ने घटना से पहले ग्रामीणों को हाथी के होने की सूचना देते हुए जंगल से खदेड़ा था लेकिन मृतक दुबारा जंगल चला गया था।घटना रविवार शाम की बताई जा रही है।

दरअसल, जशपुर जिले तपकरा, पत्थलगांव, कुनकुरी और बगीचा रेंज के गांवों में विगत दो दशकों से हाथी-मानव द्वंद्व चल रहा है। इसी का नतीजा है कि कभी इंसानों के द्वारा हाथियों की मौत तो कभी हाथियों के द्वारा इंसानों की मौत की खबर आती है।

ताजा घटना तपकरा रेंज के अम्बाकछार गांव से लगे जंगल में घटी है जहां रविवार की शाम 4 बजे के बाद वनकर्मियों द्वारा मना करने के बावजूद डोंगादरहा गांव का अमीर एक्का उम्र 60 वर्ष जंगल में लकड़ी चोरी करने गया था।जहां लैलूंगा रेंज से तपकरा रेंज में आये हाथी से सामना हुआ और हाथी ने उसे कुचलकर मार डाला।

वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि लोनर हाथी पर ड्रोन से नजर रखी जा रही थी और उसके विचरण क्षेत्र के आसपास के गांवों में लोगों को अलर्ट भी किया जा रहा था।

वनमंडलाधिकारी जितेंद्र उपाध्याय ने चर्चा में कहा कि ग्रामीणों के द्वारा नशे में और जिद में जंगल जाने के कारण ज्यादातर ऐसी घटनाएं सामने आती हैं।बीते 10 सालों से वन विभाग द्वारा जागरूकता कार्यक्रम करने का असर रहा कि हाल के वर्षों में हाथी-मानव संघर्ष में कमी आई है।फिलहाल इस घटना में हम मौके पर हैं और आवश्यक कार्रवाई कर रहे हैं।इस घटना में लकड़ी समेत तीन मोटरसाइकिल जप्त कर ली गई है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!