लोकसभा निर्वाचन 2024 : अधिकारियों को दी गई  वेबकास्टिंग की जानकारी, जिले के 505 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग के जरिए ऑनलाइन होगी मॉनिटरिंग

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, बलौदाबाजार- भाटापारा : आगामी लोकसभा निर्वाचन सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने हेतु अधिकारी- कर्मचारियों को प्रशिक्षण देकर दक्ष किया जा रहा है। इसी कड़ी में गुरुवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में वेबकास्टिंग से सम्बंधित प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री के. एल. चौहान ने प्रशिक्षण में शामिल अधिकारियों को वेबकास्टिंग के सम्बंध में जरूरी निर्देश दिए। जिले के कुल 1009 मतदान केंद्र के 50 प्रतिशत अर्थात 505 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग के जरिए ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जाएगी। वेबकास्टिंग का पर्यवेक्षण भारत निर्वाचन आयोग दिल्ली, रायपुर सहित जिला स्तर पर की जाएगी।

आयोग के द्वारा  वेबकास्टिंग के लिए स्थल का चयन,वेबकास्टिंग की स्थापना,रिकार्डिंग, पर्यवेक्षण, कंट्रोल रूम की स्थापना,प्रशिक्षण आदि के सम्बंध में विस्तृत दिशानिर्देश दिए गए हैं।इसके अनुसार चयनित  प्रत्येक मतदान केंद्र में 2 -2 कैमरे लगाए जाएंगे जिसमें एक कैमरा मतदान केंद्र के प्रवेश द्वार पर स्थापित किये जाएंगे। इस कैमरे से मतदान के लिए कतार में लगे मतदाताओं की वेबकास्टिंग की जाएगी। दूसरा कैमरा मतदान केंद्र के अंदर वोटिंग बॉक्स के ठीक सामने इस तरह  स्थापित किए जाएंगे जिससे वेबकास्टिंग  में केवल मतदाता मतदान बॉक्स के अंदर मतदान करते दिखाई दे और ईवीएम मशीन न दिखाई दे। कैमरा मतदान के दिन मॉक पोल से लेकर मतदान समाप्ति तक चालू रहेगी। मतदान केन्द्र में मतदाताओं के दृश्यता वाले स्थानों पर “आप सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में हैं” लिखा पोस्टर चस्पा किये जाएंगे। प्रशिक्षण के दौरान वेबकास्टिंग के नोडल अधिकारी एवं तकनीकी अधिकारी  द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से वेबकास्टिंग से सम्बंधित विभिन्न प्रक्रियाओं तथा सुरक्षा आदि के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी गई।

इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत सुश्री दिव्या अग्रवाल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आर आर दुबे सहित सभी सहायक रिटर्निंग ऑफिसर, एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, जनपद सीईओ,नगरीय निकाय के  सीएमओ उपस्थित थे। 

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!