बच्चों के परिवहन के दौरान स्कूली वाहनों में सुरक्षा व्यवस्था की जांच हेतु जिले के 112 स्कूल बस वाहनों का पुलिस लाइन जांजगीर में कैंप लगाकर किया गया फिटनेस चेक व भौतिक सत्यापन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जांजगीर-चांपा : विवेक शुक्ला (भा.पु. से.)पुलिस अधीक्षक जांजगीर के निर्देशन में तथा तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेंद्र कुमार जायसवाल के मार्गदर्शन में दिनांक 14.04.2024 को पुलिस लाइन  खोखरा भांठा जांजगीर में रक्षित निरीक्षक प्रदीप कुमार जोशी यातायात प्रभारी जांजगीर एवम जिला परिवहन विभाग की टीम द्वारा सयुक्त रूप वाहनों का फिटनेस चेकिंग किया गया।

जिले के शासकीय/निजी स्कूलो के वाहनों को मान. सर्वोच्च न्यायालय द्वारा स्कूल बसों से संबंधित अनुज्ञा पत्र की शर्तों के आधार पर एवं छत्तीसगढ़ शासन द्वारा जारी अधिसूचना के द्वारा स्कूल बस के रूप में संचालन हेतु अनुज्ञा पत्र के अनुशार भौतिक सत्यापन पुलिस लाईन जांजगीर में किया गया।

यातायात पुलिस एवं परिवहन विभाग की संयूक्त टीम द्वारा जिले में संचालित शासकीय/निजी स्कूलो के स्कूल वाहनों की भौतिक सत्यापन करने हेतु कैंप का आयेजन किया गया। जिले के जांजगीर, चांपा, बलौदा, शिवरीनारायण, बिर्रा, तिलाई, पामगढ़, पहरिया में संचालित स्कूलों में चलने वाले 112 स्कूली वाहनों का भौतिक सत्यापन किया गया इस दौरान वाहन का स्थायी रजिस्ट्रेशन, बीमा प्रमाण पत्र, प्रदुषण नियंत्रण प्रमाण पत्र, फिटनेस प्रमाण पत्र, कर जमा होने का प्रमाण पत्र, बस के आगे पीछे स्कूल बस लिखा है कि नहीं, वाहन पीले रंग से रंगा है की नहीं, स्कूल वाहन के वाह्य भाग में दोनों ओर स्कूल का नाम, पता एवं टेलीफोन/मोबाईल नंबर लिखा है की नहीं, स्कूल बसों में आपतकालीन दरवाजा है की नहीं, स्कूल बस में अपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए प्रशिक्षित परिचालक है की नहीं, प्रथम उपचार पेटी/अग्निशमन यंत्र है की नहीं, स्पीड गवर्नर लगा है की नहीं के संबंध में स्कूल वाहनों का भौतिक सत्यापन किया गया है। जांच के दौरान 04 स्कूल वाहनों का फिटनेस नहीं होन पर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत् कार्यवाही कर 19000/₹ रूपये समन शुल्क वसूल किया गया।

वाहन जांच के दौरान स्कूल वाहन चालकों की स्वास्थ्य एवं नेत्र परिक्षण शिवरी का आयोजन किया गया जिसमें 92 स्कूल वाहन चालाकों ने स्वास्थ्य एवं नेत्र परिक्षण का लाभ लिये।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!