कलेक्टर ने कुढ़ारगांव में बनाये गए मल्टीएक्टिविटी सेंटर का निरीक्षण किया, कलेक्टर ने समूह की महिलाओं को मशरूम बैग का किया वितरण

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

नारायणपुर, कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने आज कुढ़ारगांव में बनाये गए मल्टीएक्टिविटी सेंटर एवं फसल चक्र परिवर्तन केंद्र का निरीक्षण किया। मल्टीएक्टिविटी केंद्र में मशरूम उत्पादन एवं प्रशिक्षण, अगरबती निर्माण एवं प्रशिक्षण, सिलाई प्रशिक्षण, सीमेंट पोल बनाने का कार्य किया जा रहा है। कलेक्टर श्री साहू ने प्रशिक्षण लेने एवं कार्य करने वाले समूह की महिलाओं, ग्रामीणों एवं इस कार्य में लगे अधिकारी कर्मचारियों से कहा कि आप सभी अपनी पूरी क्षमता का उपयोग कर कार्य करे तभी उत्पादन के हिसाब से लाभ प्राप्त होगा। सभी अपनी रुचि के हिसाब से अलग-अलग कार्यों को अपनी स्वयं की  जिम्मेदारी मनते हुए पूरा करें। इस दौरान सीईओ जनपद पंचायत नारायणपुर श्री घनश्याम जांगड़े, डिप्टी प्रोजेक्ट आफिसर आत्मा श्री एमडी बैस के अलावा संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

इस दौरान कलेक्टर ने मल्टीएक्टिीविटी सेंटर में मशरूम उत्पादन करने वाली समूह की महिलाओं से मशरूम उत्पादन के दौरान की जाने वाली गतिविधियों आदि के बारे में पूछा। कलेक्टर ने उत्पादित इन मशरूम को बेचने हेतु बाजार की उपलब्धता एवं इससे होने वाली आमदनी की भी जानकारी ली। कलेक्टर श्री साहू ने कुढ़ारगांव, रेमावंड, बेनूर, देवगांव, उड़िदगांव एवं नेतानार के समूहों को मशरूम बैग का वितरण किया। इसी प्रकार उन्होंने सिलाई करने वाली समूह की महिलाओं से जानकारी ली कि उन्हें प्रतिमाह कपड़ा सिलाई से कितनी आय होती है। कलेक्टर ने सीमेंट पोल निर्माण करने वाली समूह से जानकारी लेते हुए पूछा कि सीमेंट निर्माण कार्य कब से कर रही है, अब तक कितने सीमेंट के पोल तैयार हो गये है, और इन सीमेंट पोलों को बाजार में कहा बेचते हैं। समूह की महिलाओं ने बताया कि इन सीमेंट के पोलों को मल्टीएक्टिीविटी सेंटर से ही विक्रय करते हैं। आसपास के किसान जिन्हें खेतों एवं अन्य कार्यों में सीमेंट पोल की आवश्यकता होती है, वे इसे क्रय कर ले जाते हैं। संेटर द्वारा बाजार मूल्य से कम दर पर सीमेंट पोल का विक्रय किया जाता है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!