जशपुर, कुनकुरी, फरसाबहार एवं पत्थलगांव एसडीएम ने ली निजी स्कूलों के प्राचार्यो की बैठक : आरटीई एक्ट के परिपालन और ड्रॉपआउट छात्रों की ली जानकारी

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : जशपुर एसडीएम प्रशांत कुशवाहा, पत्थलगांव एसडीएम सुश्री आकांक्षा त्रिपाठी, कुनकुरी एसडीएम नन्दजी पाण्डेय और फरसाबहार एसडीएम प्रदीप कुमार ने निजी स्कूल के प्राचार्य की बैठक लेकर आरटीई एक्ट के परिपालन और ड्रॉपआउट छात्रों के संबंध में ली गई। साथ ही निः शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा के अधिकार अधिनियम का शत प्रतिशत पालन करने हेतु निर्देशित किया गया।

एसडीएम ने सभी प्राचार्यो को पिछले पांच वर्षों में बीच सत्र में पढ़ाई छोड़ने वाले विद्यार्थियों की कारण सहित जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने प्रवेशित वर्षों में अधिनियम अनुसार कम से कम 25 प्रतिशत बच्चे आर टी ई के तहत प्रवेश लेने, सभी की शत प्रतिशत एंट्री आरटीई पोर्टल पर सुनिश्चित करने और गणवेश और लेखन सामग्री हेतु प्रदाय राशि सीधे नगद बच्चो को न देकर नियमानुसार व्यय करने के लिए कहा। सभी को ड्रॉप आउट विद्यार्थियों को पोर्टल में दर्ज करने को निर्देशित किया गया। 9वी से 12वी के विद्यार्थी जो आरटीई से लाभान्वित हैं, उनको यूनिफॉर्म और अन्य सामग्री वितरण करने हेतु निर्देशित किया गया। विकासखंड शिक्षा अधिकारी को प्राचार्यो से निरंतर समन्वय बनाकर पढ़ाई छोड़ने  वाले बच्चों की जानकारी लेते हुए शिक्षा के अधिकार अधिनियम  के तहत् नियमानुसार कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!