विधानसभा मानसून सत्र : दूसरे दिन भी विधायक गोमती साय ने निमार्ण कार्यों की जानकारी हेतु उठाए सवाल.

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़. पत्थलगांव, 24 जुलाई 2024 | मानसून सत्र के दूसरे दिन पत्थलगांव विधायक श्रीमती गोमती साय ने अपने क्षेत्र से जुड़ी कई बड़ी समस्याओं को लेकर सदन में संबधित मंत्रियों के समक्ष सवाल रखा। जिसमें सड़कों की खराब हालत और मरम्मत, जल जीवन मिशन के अंतर्गत पेय जल आपूर्ति और नल कनेक्शन को लेकर तथा वाणिज्य एवं उद्योग के मंत्रियों से जवाब मांगे।

श्रीमती गोमती साय ने पूछा कि क्या उप मुख्यमंत्री (लोक निर्माण) यह बताने की कृपा करेंगे कि (क) विधानसभा क्षेत्र पत्थलगांव अंतर्गत कौन-कौन से ग्रामों में नल-जल व पेयजल की समस्या है ? ग्रामवार जानकारी देवें। (ख) कंडिका “क” में वर्णित कितने पारा व मोहल्ला नलकूप विहीन हैं ? पारा मोहल्ला के नाम सहित पंचायत वार जानकारी देवें ? इन स्थानों पर नलकूप व नल जल योजना का लाभ कब तक मिलेगा ? समस्या से निपटने हेतु विभाग के द्वारा क्या कदम उठाये गये है ? (ग) नल-जल कनेक्शन दिए जाने हेतु कृत निर्माण कार्य में सी.सी. रोड को पूरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया गया है, उसके जिम्मेदार कौन-कौन हैं ? क्षतिग्रस्त सी.सी. रोड को कब तक बनाया जाएगा ?

उप मुख्यमंत्री (लोक निर्माण) अरूण साव ने जबाब दिया कि (क) विधान सभा क्षेत्र पत्थलगांव अन्तर्गत जिन ग्रामों में नलजल व पेयजल की समस्या है, जिसकी ग्रामवार जानकारी संलग्न प्रपत्र के अनुसार है। (ख) कंडिका ‘क’ में वर्णित 01 पारा मोहल्ला कारामाटी, ग्राम एवं पंचायत छातासराई नलकूप विहीन है। ग्राम छातासराई के मोहल्ला घुईगोंड़ा के नलकूप स्त्रोत से नल जल योजना का लाभ शीघ्र मिलना संभावित है। समस्या से निपटने हेतु ग्राम/बसाहट में नल जल योजना का कार्य प्रगति पर है। (ग) नलजल कनेक्शन दिये जाने हेतु कृत निर्माण कार्य में पाईप लाईन बिछाने के दौरान आवश्यकतानुसार सी.सी. रोड का क्षतिग्रस्त होना सामान्य प्रक्रिया है। पाईप लाईन एवं नल कनेक्शन हेतु रोड की खुदाई आवश्यक है, इसके लिए कोई जिम्मेदार नहीं है। क्षतिग्रस्त सी.सी. रोड को पाईप लाईन के परीक्षण उपरांत कांक्रीटीकरण सुधार किया जाता है, जिसकी निश्चित तिथि बताया जाना संभव नहीं है।

श्रीमती गोमती साय ने पूछा कि क्या उप मुख्यमंत्री (लोक निर्माण) यह बताने की कृपा करेंगे कि (क) विधानसभा क्षेत्र पत्थलगांव, लोक निर्माण विभाग अंतर्गत वर्ष 2021 से जून, 2024 तक किन-किन सड़कों की स्वीकृति हुई ? किन-किन सड़कों को वित्त विभाग से स्वीकृति मिल चुकी है ? (ख) प्रश्नांक “क” अंतर्गत कौन-कौन सी सड़कों का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है ? किन-किन सड़कों का निर्माण कार्य प्रारंभ है ? किन-किन सड़कों का निर्माण कार्य आज पर्यन्त प्रारंभ नहीं हुआ है ? इसके क्या कारण हैं ? (ग) विधानसभा क्षेत्र पत्थलगांव अंतर्गत लोक निर्माण विभाग की कौन-कौन सी सड़कों की 5 वर्ष की संधारण अवधि पूर्ण हो चुकी हैं ? उन पुरानी एवं जर्जर सड़कों की मरम्मत का कार्य कब तक पूर्ण कर लिया जायेगा ?

उप मुख्यमंत्री (लोक निर्माण) अरूण साव ने जबाब दिया कि (क) एवं (ख) जानकारी संलग्न प्रपत्र के अनुसार है। (ग) विधानसभा क्षेत्र पत्थलगांव अंतर्गत लोक निर्माण विभाग के किसी भी मार्ग की 05 वर्ष की संधारण अवधि पूर्ण नहीं हुई है। पुरानी एवं मरम्मत योग्य सड़कों का आवश्यकतानुसार मरम्मत कराया गया है एवं कराया जाता है।

श्रीमती गोमती साय ने पूछा कि क्या ? वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री यह बताने की कृपा करेंगे कि (क) जिला जशपुर में कौन-कौन से उद्योग कहाँ-कहाँ स्थापित हैं ? उन उद्योगों के मालिक कौन-कौन हैं ? (ख) कंडिका “क” के तहत स्वीकृत उद्योगों द्वारा संचालन में नियम शर्तों का पालन नहीं किये जाने से उनके विरूद्ध क्या कार्यवाही विगत 02 वर्षों से जून, 2024 में की गई है ? (ग) कंडिका “क” के तहत स्वीकृत एवं संचालित उद्योगों में कितने स्थानीय युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया गया ?

जशपुर जिले में कुल 387 उद्योग स्थापित हैं, विस्तृत विवरण जानकारी पुस्तकालय में रखे प्रपत्र-अ पर दर्शित है। (ख) कंडिका “क” में दर्शित उद्योगों के संबंध में विभाग में विगत 02 वर्षों में विभिन्न विभागों से संबंधित 02 शिकायतें प्राप्त हुई है – 1. ग्राम-रघुनाथपुर में कृषि भूमि में बिना डायवर्सन कराये स्टोन क्रशर के संचालन के संबंध में है। प्राप्त शिकायत के बिन्दु के आधार पर राजस्व विभाग को नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही हेतु पत्र प्रेषित किया गया है। 2. ग्राम-बालाछापर, जशपुर में राईस मिल को प्रदूषण फैलाने के संबंध में प्राप्त शिकायतें के संबंध में नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही हेतु क्षेत्रीय अधिकारी, पर्यावरण संरक्षण मण्डल रायगढ़ को शिकायत प्रेषित की गई थी। सक्षम प्राधिकारी द्वारा इकाई द्वारा निरीक्षण कर शिकायत का निराकरण कराया गया है। उद्योगों द्वारा कुल 3804 स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!