शासकीय महाविद्यालय दुलदुला में दीक्षारम्भ समारोह का आयोजन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 05 अगस्त 2024/ छत्तीसगढ़ उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रचार-प्रसार एवं छात्रों में इस नीति से संबंधित प्रश्नों का उत्तर देने के लिए शासकीय महाविद्यालय दुलदुला में आज दीक्षा आरंभ समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में नव प्रवेशित प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं को तिलक लगाकर महाविद्यालय में औपचारिक शिक्षा ग्रहण करने हेतु महाविद्यालय परिवार से जोड़ा गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिला पंचायत सदस्य श्रीमती ममता कश्यप शामिल हुई। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में  विकासखंड दुलदुला के श्री कपिल देव साय रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता शासकीय महाविद्यालय दुलदुला की प्राचार्य श्रीमती निशी एक्का के द्वारा की गई। महाविद्यालय के राष्ट्रीय शिक्षा नीति के समन्वयक श्री अनुज कुमार चौरसिया भी इस अवसर पर उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान मंच का संचालन महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक श्री अंबिकेश स्वर्णकार के द्वारा किया गया।

सभी अतिथियों एवं स्टाफ के द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की महत्वता पर अपने-अपने अभिभाषण में प्रकाश डाला गया। महाविद्यालय की एनईपी एंबेसडर हर्षिता ने भी अपने साथियों को शिक्षा नीति के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम के अंत में अतिथियों का सम्मान शॉल श्रीफल भेंटकर कर महाविद्यालय परिवार की ओर से विद्यार्थियों द्वारा किया गया।

विदित हो कि स्नातक स्तर को डिग्री 3 वर्ष की नहीं बल्कि 4 वर्ष की हो गई है। साथ ही परीक्षा पद्धति भी वार्षिक के स्थान पर छमाही की गई है। जिसे सेमेस्टर परीक्षा प्रणाली के नाम से भी जाना जाता है। अब विद्यार्थियों को अधिक विकल्प प्राप्त होंगे। वहीं पास होना भी पहले से आसान होगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!