एसडीएम फरसाबहार ने ली टीबी टास्क फोर्स समिति की बैठक, टी.बी. मुक्त पंचायत पर दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 07 अगस्त 2024/ फरसाबहार एसडीएम प्रदीप कुमार राठिया आज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र फरसाबहार के सभाकक्ष में टीबी टास्क फोर्स समिति की बैठक लेकर टी.बी. मुक्त पंचायत पर आवश्यक निर्देश दिए।

एसडीएम श्री राठिया ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग को सभी कुपोषित बच्चों की टीबी जांच करना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने पंचायत विभाग को ग्राम सभा, पंचायत बैठकों में टीबी रोग पर चर्चा कर पंचायत स्तर पर जन-जागरूकता गतिविधियों की संचालन और पोस्टर, दीवार लेखन करने के लिए कहा। साथ ही टीबी सम्भावित व्यक्तियों की जानकारी मितानिन और ए.एन.एम देते हुए  नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र तक भेजने के निर्देश दिए है। इसी तरह शिक्षा विभाग को निर्देश करते हुए कहा कि समस्त स्कूलों में प्रार्थना सभा के दौरान टी.बी. रोग के लक्षण, जांच और उपचार पर दी जाए और स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से मितानिन परिवार तक पहुंच कर टी बी मरीज के देखभाल करें। लक्षण वाले व्यक्ति को चिन्हित कर जांच उपचार हेतु प्रेरित भी किया जाए।

बैठक में विकासखण्ड कार्यक्रम प्रबंधक सुशील टोप्पो ने विभागीय गतिविधियों पर जानकारी दी। वरिष्ठ उपचार पर्यवेक्षक एसटीएस के द्वारा वर्तमान में टीबी मरीजों की संख्या, उपचार प्रबंधन पर गया। खण्ड चिकित्सा अधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के समस्त कर्मचारियों को लक्ष्य पूर्ति करने, निक्षय मित्र बनाने, टीबी मरीजों की सतत निगरानी और स्वास्थ्य देखभाल करने को कहा। पिरामल फाउंडेशन से जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री संतोष सोंन ने कहा कि टीबी मुक्त पंचायत पर समस्त विभागों, जनप्रतिनिधि, पंच-सरपंचों की संयुक्त प्रयास से हम टीबी मुक्त भारत की परिकल्पना को साकार कर पाएंगे।

बैठक में खंड चिकित्सा अधिकारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, सहायक खण्ड शिक्षा अधिकारी, परियोजना अधिकारी तपकरा, फरसाबहार, एसटीएस मनभावन मिंज, सन्तोष सोंन पिरामल फाउंडेशन, मितानिन, प्रशिक्षक, समन्वयक एवं विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!