खाकी की शान : उत्कृष्टतम अधिकारी/कर्मचारी का चयन कर स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर किया गया सम्मानित.

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ बिलासपुर, 15 अगस्त 2024 / स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर श्री रजनेश सिंह (भापुसे) पुलिस अधीक्षक बिलासपुर द्वारा ‘‘खाकी की शान’’ की घोषणा कर अधिकारी/कर्मचारियों को पुरस्कृत किया गया। ‘‘खाकी की शान’’  में पुरस्कृत करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों को विभागीय कर्तव्य एवं उन्हें दिये गये पदीय उत्तरदायित्व के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का एहसास हर पल होता रहे तथा मानवीय संवेदनाओं के साथ कर्तव्य पालन करें। इस हेतु उत्कृष्ट से उत्कृष्टतम अधिकारी/कर्मचारी का चयन किया गया है, ताकि इस माध्यम से उनका अनुकरणीय कार्य बल के अन्य सदस्यों के लिये प्रेरणा बने।

‘‘खाकी की शान’’ कार्यक्रम का आयोजन बिलासा गुड़ी सभा गृह में किया गया है। बिलासपुर पुलिस के गरिमामय कार्यक्रम में सभी राजपत्रित अधिकारी सहित जिले के अधिकारी/कर्मचारी व समाज सेवी संस्थाओं के लोग सम्मिलित हुये।

‘‘खाकी की शान’’ के लिये जिले में उत्कृष्ट एवं अनुकरणीय कार्य करने की प्रेरणा स्वरूप अधिकारी/कर्मचारियों का चयन किये गये 13 अधिकारी/कर्मचारियों को पुलिस अधीक्षक बिलासपुर द्वारा प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में

1. निरीक्षक रविन्द्र कुमार अनंत एवं उपनिरीक्षक राम नरेश यादव द्वारा थाना मस्तुरी के ग्राम हिर्री में आरोपी उमेन्द्र केंवट के द्वारा अपनी पत्नी एवं तीन बच्चों की गला घोंटकर बर्बरतापूर्वक नृसंश हत्या की उत्कृष्ट विवेचना के लिये पुरस्कृत किया गया है, जिसमें माननीय न्यायालय द्वारा आरोपी को मृत्यु दण्ड से दण्डित करने की सजा सुनाई गई।

2. चिटफंड कंपनी के नाम पर लोगों से की गई धोखाधड़ी के 06 वर्षों से फरार आरोपियों की गिरफ्तारी करने के सराहनीय कार्य के लिये उपनिरीक्षक कृष्णा साहू,

3.  यातायात जागरूकता हेतु प्रचार प्रसार में सराहनीय योगदान हेतु उपनिरीक्षक उमाशंकर पाण्डेय,

4.आरोपी से भारी मात्रा में नशे हेतु प्रयुक्त दवाओं की जप्ती कर सराहनीय कार्य हेतु सहायक उपनिरीक्षक अवधेश सिंह, प्रकरण में माननीय न्यायालय द्वारा आरोपी को 15 वर्ष का कठोर कारावास एवं डेढ़ लाख रूपये के दण्ड से दण्डित किया गया है।

5. महत्वपूर्ण आसूचना लगन एवं परिश्रम से संकलित करने के सराहनीय कार्य के प्रधान आरक्षक जैतराम कश्यप,

6.  सीपत में ट्रेलर द्वारा 13 मवेशियों के दुर्घटनाग्रस्त होने के प्रकरण में सूझबूझ कार्य हेतु प्रधान आरक्षक 11 प्रफुल्ल सिंह ठाकुर,

 7. जिले में घटित चोरी, नकबजनी, लूट एवं उठाईगिरी के मामलों में आरोपी की पतासाजी के सराहनीय कार्य हेतु प्रधान आरक्षक 303 आतिश पारिक, आरक्षक 1093 नवीन एक्का, आरक्षक 1404 तदबीर पोर्ते, एसीसीयू बिलासपुर को तथा

8. लगातार बारिश के कारण थाना रतनपुर क्षेत्रान्तर्गत ग्राम लिम्हा में पानी में डूबे घर से जलमग्न मकान से मासूम सहित महिलाओं एवं बुजूर्गों को सुरक्षित निकाल कर मानवीय संवेदना का उदाहरण प्रस्तुत करने के सराहनीय कार्य हेतु आरक्षक 1328 बसंत मानिकपुरी, थाना रतनपुर को ‘‘खाकी की शान’’ के लिये पुरस्कृत किया गया है।

कार्यक्रम के दौरान खाकी की शान में पुलिस जवानों के द्वारा देश-भक्ति गीत भी गाये गए।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री रजनेश सिंह ने कहा- “यूं तो बहुत से कर्मचारी, अधिकारी अपनी भूमिका निभाते हैं किंतु कुछ विरले ही होते हैं जो सामान्य से हटकर उत्कृष्ट कार्य कर समाज में अपनी विशेष छाप छोड़ते हैं।”

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!