जशपुर: महिला बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक में पोषण स्तर सुधारने पर जोर, कलेक्टर ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की अनुपस्थिति पर जताई नाराजगी

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 29 अगस्त 2024/ कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में महिला बाल विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने जिले में पोषण स्तर में सुधार हेतु विभागीय कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए पोषण ट्रेकर ऐप्प की लगातार मॉनिटरिंग तथा सभी आंगनबाड़ियों में नियमित निरीक्षण हेतु मानक समय-सारणी का निर्माण कर सभी पर्यवेक्षकों तथा परियोजना अधिकारियों को समय सारणी अनुसार निरीक्षण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने विभाग के अंतर्गत कार्यरत् सभी अधिकारी-कर्मचारियों के कार्यों का संकेतक तैयार कर संकेतकों के आधार पर अच्छा कार्य करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित करने के भी निर्देश दिए।

कलेक्टर डॉ. मित्तल ने पर्यवेक्षकों एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के क्षमतावर्धन हेतु पर्याप्त प्रशिक्षण देते हुए गर्म पका भोजन एवं घर ले जाए जाने वाले राशन का वितरण समयानुसार सुनिश्चित करने को कहा। इसके अतिरिक्त उन्होंने पोषण ट्रेकर में प्रविष्ट की जाने वाली जानकारी को समय-समय पर वेरीफाई करने, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तथा हितग्राहियों का ई- केवायसी और आधार वेरिफिकेशन जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की उपस्थिति की निरन्तर जांच करने तथा लंबे समय से कार्य में अनुपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को नोटिस जारी करते हुए कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने जिले में अच्छा प्रदर्शन ना करने वाले कर्मचारियों को विशेष प्रशिक्षण देते हुए उन्हें कार्य के प्रति उत्साहित करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने अधिक कुपोषण वाले क्षेत्रों में कुपोषण चौपाल लगाने, चिरायु के चिकित्सकों द्वारा बच्चों की निरन्तर जांच कराने एवं बाल संदर्भ शिविर आयोजित करने को कहा।

कलेक्टर ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की नियुक्ति के लिए दिए निर्देश

कलेक्टर डॉ. मित्तल ने जिले में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं के रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया तेजी से पूरा करने एवं कुछ क्षेत्रों में एसडीएम की अध्यक्षता में समिति बनाकर भर्ती कराने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त उन्होंने बाल संदर्भ योजना, महतारी वंदन योजना, मातृत्व वंदना योजना, सुकन्या समृद्धि योजना आदि के अंतर्गत प्रगति की भी समीक्षा की। इस अवसर पर बैठक में  डिप्टी कलेक्टर विश्वास राव मस्के, प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी डिम्पल कोर्राम सहित सभी परियोजना अधिकारी एवं अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!