जशपुर में पोषण अभियान को मिली नई गति : मुख्यमंत्री के निर्देश पर आंगनबाड़ी केंद्रों में 12 से 23 सितम्बर तक मनाया जायेगा वजन त्यौहार

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 11 सितंबर/ मुख्यमंत्री विष्णु देव साय निर्देशानुसार जिला जशपुर में 0 से 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों में पोषण स्तर के आंकलन हेतु समुदाय की सहभागिता सुनिश्चित कर वर्ष 2024 में दिनांक 12 सितम्बर 2024 से 23 सितम्बर 2024 तक सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में वजन त्यौहार आयोजित किया जाना है। जिला जशपुर में 76 हजार से अधिक बच्चे है जिसमें 0 से 6 तक के बच्चों का वजन निर्धारित तिथि तक कलस्टरवार तिथि का निर्धारण करते हुए कलस्टरवार समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों का वजन लिया जायेगा। कम वजन वाले बच्चों को चिन्हित कर कुपोषण की स्थिति का पता लगाया जाएगा।

वजन त्यौहार के अवसर पर प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र हेतु ग्राम स्तरीय , वार्ड स्तरीय दल का गठन किया जाकर समुदाय के समक्ष आंगनबाड़ी ग्राम नगरीय क्षेत्र के सभी सर्वेक्षित बच्चें का वजन लिया जाकर पोषण स्तर का मापन किया जाएगा। बच्चे का वजन, उंचाई लंबाई का मापन पश्चात ऑनलाईन एन्ट्री wcdcg.in पर किया जाएगा। इस प्रकार जनसामान्य के लिए भी अपने बच्चे के वजन की एन्ट्री की व्यवस्था रहेगी इसके लिए की विभाग की क्यूआर कोड का उपयोग कर अपने बच्चे के वजन की एंट्री ऑनलाइन कर सकेंगे।

इसके लिए मोबाईल नम्बर उनका यूजर आईडी होगा तथा प्राप्त ओटीपी से लॉगईन कर सकेंगे। वजन त्यौहार कार्यकम की प्रमाणिकता हेतु सहयोगी स्वैच्छिक संस्थाए जैसे यूनिसेफ, केयर, महाविद्यालय / विश्वविद्यालय द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों में लिए गये वजन का सत्यापन कराया जाएगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!