जशपुर के स्कूलों में स्वच्छता जागरूकता : स्वास्थ्य विभाग और रेड क्रॉस का संयुक्त प्रयास, बिमड़ा और बगीचा में स्वच्छता का संदेश, छात्रों ने किया प्लास्टिक एकत्रण

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 22 सितंबर/ जिले के स्कूलों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए चलाए जा रहे अभियान को मिल रही है जोरदार सफलता। विगत दिवस शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बिमड़ा में मनाए गए स्वच्छता पखवाड़े के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम ने विद्यार्थियों को हाथ धोने और साफ-सफाई के महत्व के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इसी कड़ी में, रेड क्रॉस के छात्रों ने बगीचा विकास खंड के संस्कृति महाविद्यालय में प्लास्टिक एकत्रित कर और परिसर की साफ-सफाई करके स्वच्छता का संदेश दिया।

स्कूलों में बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए निरंतर अभियान चलाया जा रहा है। विगत दिवस शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बिमड़ा में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा विघार्थियों को हाथ धुलाई के साथ साफ सफाई के बारे में जानकारी दी गई। रेड क्रॉस के छात्रों ने स्वच्छता अभियान के तहत बगीचा विकास खंड के संस्कृति महाविद्यालय में प्लास्टिक एकत्रीकरण और परिसर की साफ सफाई कर स्वच्छता का संदेश दिया गया।

स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए कुछ प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। स्कूलों और कॉलेजों में स्वच्छता प्रति जागरूक लाना, सामुदायिक अभियान के तहत स्थानीय स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों को सफाई के महत्व के बारे में जानकारी दी जा रही है। सोशल मीडिया का  बेहतर उपयोग कर लोगों में स्वच्छता से संबंधित वीडियो, पोस्ट और लेख साझा किया जा सकता है। स्कूलों और कालेजों में  स्वच्छता पर आधारित प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही है। सार्वजनिक स्थानों पर स्वच्छता से संबंधित पोस्टर और बैनर लगाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।इन उपायों से लोग स्वच्छता के महत्व को समझेंगे और इसे अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!