प्रधानमंत्री आवास योजना : एक सपने को साकार करने की कहानी, जशपुर के विरेंद्र कुमार का जीवन बदला, अब है छत और सुरक्षा

Advertisements
Advertisements

प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को दिया धन्यवाद

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 01 अक्टूबर/ प्रत्येक व्यक्ति का एक सपना होता है कि स्वयं के लिए एक छांव की व्यवस्था हो जाय। अगर वहीं छांव पक्के हो रहे तो सोने पे सुहागा। छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के सार्थक पहल से राज्य के लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का शत प्रतिशत लाभ मिल रहा है।

इसी कड़ी में प्रधानमंत्री आवास योजना में जशपुर जिले के विकासखण्ड पत्थलगांव के ग्राम पंचायत पालीडीह के निवासी विरेंद्र कुमार को छांव मिल गया है। कोई आय का साधन ना होने के कारण आवास बना पाना विरेंद्र के लिए पहाड़ खोदने का काम था। उसका पुराना कच्चा मिट्टी एवं छप्पर वाला घर था। विरेंद्र पास टूटी-फूटी झोपड़ी के गिरने का डर बना रहता था। जब ग्राम पंचायत द्वारा उन्हें बताया कि उनका नाम प्रधानमंत्री आवास सूची में शामिल कर लिया गया है और शीघ्र ही उन्हें पक्का आवास मिल जाएगा तब विरेंद्र की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। हितग्राही विरेंद्र कुमार को उनके नाम से आवास आबंटित हुआ और आवास बनाने के लिए 1 लाख 30 हजार राशि मिली। इसके साथ ही मनरेगा के माध्यम से मजदूरी भुगतान भी प्राप्त हुआ।

एस.ई.सी.सी. 2011 के सर्वे सूची एवं ग्राम पंचायत के ग्रामसभा में अनुमोदन उपरांत पी.एम.ए.वाई ग्रामीण योजनांतर्गत पक्के मकान मिलना विरेंद्र कुमार के लिए एक सपने की तरह था। अब आवास आबंटित होने पर विरेंद्र ने अपने स्वयं का आवास निर्माण किया। जिस कारण सपरिवार पक्के मकान में निवास कर रहे हैं। शासन की योजना स्वच्छ भारत मिशन से शौचालय प्राप्त हुआ साथ ही सरकारी सुविधाएं भी मिल रहीं है। जिससे वे कुशललतापूर्वक जीवन-यापन कर रहे हैं। उनकी स्वयं की मेहनत से मात्र गुजारा बस होता था। कच्चे मकानों में रहने से बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता था जैसे हर वर्ष कच्चे आवास को मरम्मत करना पड़ता था। जिससे अधिक खर्च भी होता था और बरसात में सांप-बिच्छू का डर बना रहता था। वे बताते हैं कि जब से आवास मिला है उनका परिवार भी बहुत खुश हैं और अब वे निश्चित होकर मजदूरी के लिए बाहर जाते हैं।

विरेंद्र कुमार और इनके परिवार वालों ने योजना से उन जैसे गरीब व्यक्ति को भी सर छुपाने के लिए पक्का आवास मिलने पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!