जशपुर के साईंटांगरटोली में नोनी रक्षा रथ के माध्यम से पुलिस ने की सामुदायिक पुलिसिंग की पहल : ग्रामीणों को अपराध, नशे और साइबर अपराध के खतरों से जागरूक करते हुए महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा पर विशेष जोर दिया

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 6 अक्टूबर / वर्तमान परिदृष्य में “रूरल पुलिसिंग” बढ़ाया जाना नितान्त आवष्यक है। इसी के मद्देनजर थाना/चौकी के ग्रामों में जाकर स्थानीय ग्राम प्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों के साथ सार्वजनिक स्थानों पर बैठकर गांव की समस्या, विवाद एवं शिकायतों के संबंध में जानकारी लेकर जशपुर पुलिस द्वारा उनका निराकरण किया जा रहा है।

इसी तारतम्य में पुलिस अधीक्षक शशि मोहन सिंह के निर्देशन एवं मार्गदर्शन में विगत दिवस झारखंड सीमा पर स्थित ग्राम साईंटांगरटोली में सामुदायिक पुलिसिंग के तहत चलित थाना लगाया गया, उक्त चलित थाना में ग्राम प्रमुख, महिलायें, बच्चे एवं युवा भारी संख्या में उपस्थित थे।

एसडीओपी जशपुर चंद्रशेखर परमा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि किसी भी प्रकार के अपराध में सम्मिलित नहीं होना चाहिये, अपराध का कोई भविष्य नहीं होता है। श्री परमा ने उदाहरण देकर बताया कि अपराध से दूर रहकर आप आने वाली पीढ़ी को अच्छा जीवन दे सकते हैं। घटना/संदेही के संबंध में सूचना तत्काल पुलिस को देने हेतु कहा गया। शिक्षा के महत्व को बताते हुये कहा कि सभी अपने बच्चों को जरूर पढ़ाये, शिक्षा से हम बेहतर जीवन जीने के साथ-साथ उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकते हैं।

थाना प्रभारी लोदाम निरीक्षक राकेश यादव ने आम जनता से अपील किया कि किसी भी प्रकार के अपराध में सम्मिलित नहीं होना चाहिये, क्षेत्र में विषेष रूप से गौ-तस्करी की बात सामने आती है इसे बंद कर दूसरा व्यवसाय अपनाने हेतु कहा गया, दूसरे व्यवसाय के संबंध में अनेकों उदाहरण बताया गया कि कैस एक अच्छा सामाजिक जीवन जी सकते हैं। ग्राम में आपसी विवाद को भूलकर पंचायत व समाज के विकास में अपना योगदान देवें।

ग्रामीणों को बताया गया कि कैसे आमजनता सोशल मीडिया के उपयोग के दौरान सायबर अपराध के शिकार हो जाते है और उन्हें बताया गया कि कभी भी किसी अन्य व्यक्तियों का फोटो लेकर सोशल मीडिया फेसबुक/इंस्टाग्राम/व्हाट्सएप्प आदि में अपना एकाउण्ट बनाकर, अश्लील विडियो/फोटो पोस्ट न करें, अन्यथा आपके खिलाफ आई.टी.एक्ट के तहत वैधानिक कार्यवाही की जा सकती है।

नोनी रक्षा टीम की निरीक्षक आशा तिर्की ने उपस्थित आमजनों को ”नोनी रक्षा रथ“ के बारे में एवं हेल्पलाईन नंबर 9479128400 के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया कि वे 24 घंटे काॅल/व्हाट्सअप करके मद्द ले सकते हैं। इसके साथ ही महिला सुरक्षा हेतु निर्मित ”अभिव्यक्ति“ एप्प का प्रचार-प्रसार कर इसके कार्य एवं उपयोग के सम्बंध में विस्तृत रूप से बताया गया।

उपस्थित लोगों को महिला संबंधी अधिकार एवं उनके सम्मान के बारे में बताया गया। महिलाओं एवं बालिकाओं पर किसी प्रकार का अप्रिय घटना का सहभागी न बनें, समाज में व्याप्त अंधविष्वास जैसे-टोनही प्रताड़ना, गाज मारने एवं बीमार होने पर झाड-फूंक न कराकर तत्काल ईलाज हेतु अस्पताल जाने हेतु जागरूक किया गया। उपस्थित जनसमूह को सोषल मीडिया की उपयोगिता एवं प्रयोग करने के बारे में, नषा के दुष्परिणाम, घरेलू हिंसा, सर्पदंष, पाॅक्सो एक्ट, ऑनलाइन ठगी, सायबर अपराध के संबंध में भी विस्तार से बताया गया। ग्राम में बाहरी व्यक्ति/संदेही के आने पर तत्काल पुलिस को सूचित करने हेतु कहा गया। युवाओं एवं ग्रामीणों को नशे के सामाजिक दुष्प्रभाव से अवगत कराते हुये, विशेष रूप से नवयुवकों को नशे से दूर रहने हेतु कहा गया।

कार्यक्रम में एसडीओपी जशपुर श्री चंद्रशेखर परमा, थाना प्रभारी लोदाम निरीक्षक राकेश यादव, निरीक्षक आशा तिर्की एवं महिला सेल के कर्मचारियों का सराहनीय योगदान रहा है। 

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!