वन विभाग की टीम हाथी से सुरक्षित रहने के लिए लोगों को कर रही अलर्ट, हाथी मित्र हाथियों को जंगल भगाने का कर रहें हैं कार्य

Advertisements
Advertisements

वन विभाग ने कहा है कि हाथी की सूचना मिलने पर तत्काल विभाग को सूचित करें

प्रकरण बनाकर शीघ्र मुआवजा देने की तैयारी की जा रही है

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जशपुर. वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जशपुर वनमंडल के तपकरा वन परिक्षेत्र में 14 हाथियों के दल है जिनमें 11 हाथी ग्राम हथिबेड़ में, 1 हाथी बंधा टोली, 1 हाथी सहसपुर और 1 हाथी तपकरा वन परिसर में है। वन विभाग की 2 टीम लगातार गस्ती करते हुए लोगो को अलर्ट कर रही है गांव में मुनादी कराई जा रही है। हाथीबेड़ ग्राम में  1 टीम हाथी मित्र दल के साथ रात भर हाथियों को जंगल भागने का लगातार कार्य कर रही है। इस टीम में 5 स्टाफ और हाथी मित्र के सदस्य लगातार निगरानी रखे हुए हैं। हाथियों के दल ने उस क्षेत्र के मकान तोडे है किंतु टीम जनमाल की हानि नहीं हुई हैं और निगरानी दल द्वारा लगातार क्षेत्र के लोगों को अलर्ट कर सतर्क किया जा रहा है।

दूसरी टीम शाम 6 बजे से बाकी बचे स्थानों में लोगो को अलर्ट करने का कार्य कर रही है टीम में 4 वन स्टाफ़ और हाथी मित्र दल के सदस्यों के साथ मिलकर हाथियों को जंगल भगाने का कार्य कर रही है।

पिछले 5-6 दिनों में ओडिशा से आया सिंगल हाथी आक्रमक होकर घरो को तोड़ रहा है। अब तक वन विभाग की टीम ग्रामीणों के साथ मिलकर जान माल की क्षति को रोकने में कामयाब रही है। पिछले 1 सप्ताह में लगभग 12 घर की दीवारों पर हाथी ने नुकसान पहुंचाया है जिसका प्रकरण वन विभाग द्वारा बना लिया गया है और 07 दिनों के अंदर मुआवजा देने की तैयारी कर ली है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!