वेजीटेबल सीडलिंग यूनिट से किसानों को मिल रहे हैं उत्तम किस्म के थरहा पौधे, सब्जियों और पुष्प के उत्पादन बढ़ने से किसान हो रहे लाभान्वित

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

बिलासपुर, जिले के शासकीय उद्यान रोपणी सरकण्डा तथा बिल्हा में सब्जी एवं पुष्प के थरहा पौधे तैयार करने के लिए शासन द्वारा प्लग टाईप वेजीटेबल सीडलिंग यूनिट की स्थापना की गई है। प्लग टाईप वेजीटेबल सीडलिंग यूनिट के माध्यम से जिले के विभिन्न विकासखण्डों के उन्नतशील किसानों को रियायती दर पर सब्जियों एवं पुष्प के थरहा पौधे उपलब्ध कराये जा रहे है। प्लग टाईप वेजीटेबल सीडलिंग यूनिट में तैयार किये गए पौधे अन्य माध्यमों से तैयार थरहा पौधों के तुलना में रोग-रहित, स्वस्थ तथा अधिक उत्पादन देने वाले होते है। जिले के किसानों द्वारा यूनिट से प्राप्त थरहा पौधे से अधिक मात्रा में उत्पादन कर आर्थिक लाभ प्राप्त किया जा रहा है। इस प्रकिया के माध्यम से सब्जियों के उत्पादन में वृद्धि हुई है, जिससे किसानों की आमदनी बढ़ी है और उनके आर्थिक स्थिति में भी सुधार हुआ है। वेजीटेबल सीडलिंग यूनिट से मिले लाभ के कारण संभाग के अन्य जिलों में भी इसकी स्थापना के लिए कार्ययोजना बनाई जा रही है।

गौरतलब है कि प्लग टाईप वेजीटेबल सीडलिंग यूनिट के माध्यम से तैयार थरहा पौधों में अकुंरण का प्रतिशत अन्य माध्यमों के तुलना में अधिक होता है। जहां परम्परागत रूप से तैयार पौधों में अंकुरण 60 से 65 प्रतिशत होता है। वहीं सिडलिंग यूनिट के माध्यम से तैयार थरहा पौधों में अंकुरण  लगभग 95 प्रतिशत होता है। इस यूनिट में तैयार किये गये थरहा पौधों को रोपित करने पर लगभग 80 से 90 प्रतिशत पौधे जीवित रहते है।

किसान बीज उपलब्ध कराकर यूनिट से प्राप्त कर सकते है थरहा पौधे :

जिले के किसानों को यूनिट के माध्यम से रियायती दर पर ज्यादा से ज्यादा थरहा पौधे उपलब्ध हो सके इसके लिए किसानों को शासन द्वारा सुविधा दी गई है। जिले के किसान स्वयं बीज खरीदकर थरहा पौधे उत्पादन के लिए यूनिट प्रभारी को उपलब्ध करा सकते है। इसके लिए किसानों को 60 पैसे प्रति पौधे की दर शुल्क भुगतान करना होगा। स्वयं का बीज उपलब्ध नहीं कराने पर भी किसान प्रति पौधे 1 रूपये की दर से शुल्क जमाकर सिडलिंग यूनिट से थरहा पौधे प्राप्त कर सकते है। जिले के किसान इस यूनिट से आवश्यकता एवं मांग के अनुसार हर सीजन में लगाई जाने वाली सब्जियों एवं पुष्पों के थरहा पौधे प्राप्त कर सकते हैं। 

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!