जशपुर जिले में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत चार दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण का किया गया शुभांरभ

Advertisements
Advertisements

प्रशिक्षण में जल जीवन मिशन के विभिन्न घटक, सामुदायिक सहभागिता, जल गुणवत्ता के संबंध में दी जाएगी जानकारी

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जशपुर. भारत सरकार जल शक्ति मंत्रालय पेयजल व स्वच्छता विभाग के तहत् जल जीवन मिशन के अंतर्गत मुख्य संसाधन केन्द्र-एक्शन फॉर कम्युनिटी एम्पावरमेंट संस्था द्वारा आज जशपुर नगर के निर्वाणा होटल में 4 दिवसीय समुदाय स्तरीय आवासीय प्रशिक्षण का शुभारंभ जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कल्पना लकड़ा की उपस्थिति में किया गया। इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर श्री सचिन भूतड़ा, कार्यपालन अभियंता श्री व्ही के उरमालिया, एक्शन फॉर कम्युनिटी एम्पावरमेंट के श्री महेश अग्रवाल एवं जशपुर जनपद के समुदाय स्तरीय प्रतिभागी उपस्थित थे।

जनपद अध्यक्ष श्रीमती लकड़ा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जल का हमारे जीवन में विशेष महत्व है। शासन के द्वारा हर घर टेप नल के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नल जल योजना का क्रियान्वयन, रख-रखाव, के साथ ही उचित संधारण की जिम्मेदारी ग्राम स्वच्छता समुदाय व पानी समिती की होगी। श्रीमती लकड़ा ने कहा जल संरक्षण हम सब की जिम्मेदारी है।  हम सभी को मिल कर जल संचयन का प्रयास करना होगा। उन्होंने प्रतिभागियों को प्रशिक्षण का लाभ लेने एवं समुदाय स्तर पर जाकर लोगों को जल संरक्षण हेतु समझाईश देने की बात कही।

संयुक्त कलेक्टर श्री भूतड़ा ने कहा कि जल जीवन मिशन भारत सरकार की महत्वकांक्षी योजना में से एक है। जिला प्रशासन योजना के माध्यम से ग्रामीण स्तर पर नल कनेक्शन से जल उपलब्ध कराने के लिए सतत् प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि योजना  के संचालन व रख-रखाव में समुदाय के लोगों, सरपंचों की भागीदारी महत्वपूर्ण है। श्री भूतड़ा ने सभी प्रतिभागियों का उत्साह वर्धन करते हुए कहा कि यह एक सार्थक प्रयास है इससे आपका क्षमता वर्धन होगा।

इस अवसर पर पीएचई के कार्यपालन अभियंता ने प्रशिक्षण के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि प्रशिक्षण में  सभी प्रतिभागियों को जल जीवन मिशन के विभिन्न घटक, मिशन का परिचय, सामुदायिक सहभागिता, ग्राम कार्ययोजना निर्माण, जल गुणवत्ता, हर घर जल योजना प्रोटोकॉल सहित अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं के संबंध में विस्तार से जानकारी प्रदान की जाएगी। योजनांतर्गत दूरस्थ अंचल के क्षेत्रों, गांव, कस्बों, आश्रम-छात्रावास, स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्र, स्वास्थ्य केन्द्र तक जल जीवन मिशन के तहत् घरेलु नल कनेक्शन के माध्यम से जल उपलब्ध कराने हेतु व्यापक स्तर पर कार्यकम चलाया जा रहा है।

एक्शन फॉर कम्युनिटी एम्पावरमेंट के श्री अग्रवाल ने बताया कि मुख्य संसाधन केन्द्र के माध्यम से राज्य में समुदाय स्तर के हितग्राहियों का क्षमता वर्धन किया जा रहा है। प्रशिक्षण में प्रतिभागियों को प्रेजेंटेशन, ऑडियो, वीडियो के साथ ही खेल कूद के माध्यम से प्रशिक्षण दी जाएगी।  उन्होंने बताया कि चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में तीसरा दिन पूर्ण रूप से क्षेत्र भ्रमण कार्य रखा गया है, जिसमें प्रशिक्षक एवं प्रतिभागी जशपुर विकासखंड के आरा ग्राम का भ्रमण करेंगे। ग्राम भ्रमण के दौरान प्रतिभागियों को ग्राम कार्य योजना निर्माण, क्रियान्वयन संचालन एवं रखरखाव के साथ-साथ ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के कार्य की जानकारी दी जाएगी। प्रशिक्षण में प्रशिक्षक 15 पंचायत के 60 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया है। जिन्हें अनूप चौहान, चैताली मण्डल, पंकज पाण्डेय, राजेश कुमार सहित जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की टीम के द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!