नव संकल्प प्रशिक्षण संस्थान जशपुर में सुपर 60 विशेष क्लास के आयोजन के लिए पंजीयन प्रारंभ

Advertisements
Advertisements

चयन के लिए 24 फरवरी को परीक्षा आयोजित

जिले के शासकीय महाविद्यालय बगीचा, पत्थलगाव, कुनकुरी एवं जशपुर में होगी परीक्षा

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन के डी.एम.एफ. मद से संचालित नव संकल्प शिक्षण संस्थान में बैंकिंग, एसएससी एवम रेलवे की भर्ती के लिए सुपर 60 स्पेशल क्लास प्रारम्भ किया जा रहा है। संस्थान के प्राचार्य डॉ विजय रक्षित ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले के शिक्षित बेरोजगार छात्र-छात्राओं को बैंकिंग, रेलवे, एयरफोर्स, एसएससी की विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी और शासकीय क्षेत्र में शासकीय सेवा प्राप्त करने की दिशा में 60 छात्र-छात्राओं को विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। जिसमंे से मेधावी 30-30 छात्र-छात्राओं को इस विशेष प्रशिक्षण के लिए इंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से चयन किया जायेगा। इन्हें संस्थान में निःशुल्क भोजन सहित आवासीय व्यवस्था प्रदान की जायेगी।

संस्थान के प्राचार्य ने जानकारी देते हुए बताया कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा के नए बैच का  7 फरवरी से ऑनलाइन क्लास आयोजित किये जा रहे हैं। इस हेतु निर्धारित योग्यता के अंतर्गत ऐसे छात्र-छात्रा जो प्रतियोगी परीक्षा की पात्रतानुसार योग्यता 12 वीं  एवं स्नातक उत्तीर्ण हों और अन्य संस्थागत अध्ययन नही कर रहे हों सुपर 60 के चयन हेतु पात्र होंगे। संस्थान में चयन के लिए के सभी योग्य शिक्षित प्रतिभागी रेलवे, एयरफोर्स, एसएससी, पीएससी, व्यापम की विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा में शामिल होना होगा। मेरिट क्रम के आधार पर प्रथम 30 छात्र एवं प्रथम 30 छात्राओं को निःशुल्क आवासीय व्यवस्था प्रदान की जायेगी। जो छात्र पूर्व में पीएससी प्री, व्यापम या अन्य प्रतियोगिता परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हों वह सीधे इस कोर्स में शामिल  हो सकते हैं। प्रवेश परीक्षा 100 अंक के होंगे जो स्नातक स्तर एवं हायर सेकेंडरी उत्तीर्ण प्रतिभागियों के लिए अलग अलग होगा।

प्रतिभागियों के सुविधा की दृष्टि से  24 फरवरी को आयोजित प्रवेश परीक्षा 1 बजे से 2 बजे तक चार विकासखंडों में स्थित शासकीय महाविद्यालय बगीचा, शासकीय महाविद्यालय पत्थलगाव, शासकीय महाविद्यालय कुनकुरी एवं जशपुर के शासकीय एन ई एस महाविद्यालय में आयोजित होंगे। चयनित प्रतिभागियों को प्रतिदिन नियमित रूप से क्लास, डाउट क्लास, लाइब्रेरी सेल्फ स्टडी, साप्ताहिक टेस्ट परीक्षा, मोटिवेशनल क्लास, रिसोर्स पर्सन क्लास एव उत्कृष्ट कोचिंग संस्थानो के विशेषज्ञों द्वारा अध्यापन कराया जायेगा। आधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए ऑनलाइन टेस्ट सीरीज भी आयोजित किये जायेंगे। प्रवेश परीक्षा के परिणाम 27 फरवरी को जारी किये जायेंगे। समस्त चयनित प्रतिभागियों को पृथक से सूचित किया जायेगा। प्रवेश परीक्षा में पूर्व पंजीकृत प्रतिभागियों के साथ ही इस संस्थान में अध्यापन के इच्छुक प्रतिभागी संस्थान के विषय-विशेषज्ञों के सम्पर्क मोबाइल क्रमांक 9479240003 एवं 9974199739 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन के सतत् प्रयास से पूर्व में अनेक प्रतिभागी विभिन्न शासकीय पदों जैसे सहायक प्राध्यापक, एयर फोर्स, थल सेना, राज्य प्रशानिक सेवा के अधिकारियों के रूप में चयनित हो चुके हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!