जैतगिरि साप्ताहिक बाजार में जनसम्पर्क विभाग के सूचना शिविर सह फोटो प्रदर्शनी में उमड़ा जनसमूह, शासन की योजनाओं, उपलब्धियों, कार्यक्रमों को देखकर की प्रशंसा

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जगदलपुर

आम जनता को राज्य सरकार की योजनाओं, उपलब्धियों, कार्यक्रमों  की जानकारी देने जनसंपर्क विभाग द्वारा आज जिले केबकावण्ड विकासखंड के ग्राम जैतगिरि में सूचना शिविर सह विकास छायाचित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

शिविर में उपस्थित ग्रामीणों को राज्य सरकार की योजनाओं, कार्यक्रमों, नीतियों और उपलब्धियों की जानकारी दी गई। फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से ग्रामीणों ने जिले में गत तीन वर्षों में राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं और विभागीय योजनाओं, कार्यक्रमों , नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, पुल पुलियों, सड़कों का विकास, शासकीय , प्रशासनिक कार्यक्रम आदि की विस्तृत जानकारी ली और प्रदर्शनी की प्रशंसा की।

शासन की सराहनीय पहल, ग्रामीणों हो रहे जागरूक

जनसंपर्क विभाग द्वारा लगाए गए प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए जनप्रतिनिधियों ने इसे शासन की एक सराहनीय पहल बताई। जिससे ग्रामीणों को स्थानीय रूप से ही शासन की समस्त योजनाओं, उपलब्धियों आदि की जानकारी मिल रही है। उन्होंने प्रचार सामग्रियों को भी बच्चों, युवाओं के साथ सभी वर्ग के लोगों के लिए लाभकारी बताया।

पशुपालन आर्थिक समृद्धि का आधार

पशुपालन विभाग के सहायक शलयज्ञ डॉ पीएस देशमुख ने उपस्थित ग्रामीणों को पशुपालन के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि उन्नत नस्ल के पशुपालन को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों की आर्थिक समृद्धि का आधार मानते हुए पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। डेयरी व्यवसाय के लिए अनुदान पर ऋण उपलब्ध कराने के साथ ही कृत्रिम गर्भाधान की सेवा भी उपलब्ध कराई जा रही है। पशुओं को नियमित तौर पर टिका भी लगाया जा रहा है। उन्होंने बकरी पालन, कुक्कुट पालन, सुकर पालन आदि व्यवसाय के लिए शासन द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी देते हुए इनका लाभ उठाने की अपील की। ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी गिरीश कश्यप ने शासन द्वारा राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत धान के साथ ही कोदो-कुटकी, रागी आदि लघु धान्य फसलों को  बढ़ावा देने के शासन द्वारा की गई पहल के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने किसानों को सिंचाई के लिए अनुदान पर नलकूप खनन, सौर सुजला योजन  आदि के सम्बंध में भी जानकारी दी।

सोमवार और मंगलवार को चित्रकोट में होगा सूचना शिविर सह फोटो प्रदर्शनी का आयोजन

महाशिवरात्रि के अवसर पर लगने वाले चित्रकोट मेले में सोमवार को सूचना शिविर सह फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। यह प्रदर्शनी मंगलवार को आयोजित चित्रकोट महोत्सव के अवसर पर भी रहेगी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!