भाजपा कार्यालय एकात्म परिसर में राजीव अग्रवाल एवं प्रीतेश गांधी ने ली पत्रकार वार्ता : यूक्रेन में फँसे छत्तीसगढ़ के छात्रों की सहायता हेतु छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने अपनी ज़िम्मेदारी महसूस कर कोई पहल क्यों नहीं की? – भाजपा

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

भारतीय जनता पार्टी द्वारा यूक्रेन में फँसे छत्तीसगढ़ के छात्रों की सहायता हेतु गठित समिति के प्रभारी राजीव अग्रवाल तथा सदस्य प्रीतेश गांधी ने सवाल किया है कि रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध के हालात में फँसे भारतीय छात्रों, जिनमें छत्तीसगढ़ के लगभग 207 छात्र भी शामिल हैं, को सुरक्षित निकालकर भारत लाने और उन्हें उनके घरों तक पहुँचाने के काम में छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने अपनी ज़िम्मेदारी महसूस कर कोई पहल क्यों नहीं की? श्री अग्रवाल व श्री गांधी बुधवार को यहाँ पत्रकार वार्ता में बोल रहे थे। इस दौरान भाजपा नेता द्वय ने यूक्रेन में फँसे छत्तीसगढ़ के छात्रों के ज़िलावार आँकड़े भी पेश कर हैरत जताई कि इतने संवेदनशील मुद्दे पर भी छत्तीसगढ़ की कांग्रेस ओछी राजनीति करके मिथ्या व अनर्गल प्रलाप करके पलायन कर रही है और प्रदेश सरकार का इस मामले में भी अपनी ज़िम्मेदारी नहीं निभाना बेहद शर्मनाक है।

भाजपा की इस सहायता समिति के प्रभारी श्री अग्रवाल ने पत्रकारों को बताया कि छत्तीसगढ़ के रायपुर ज़िले से 26, बलौदाबाज़ार ज़िले से 07, महासमुंद ज़िले से 15, धमतरी ज़िले से 01, दुर्ग ज़िले से 40, बेमेतरा ज़िले से 04, बालोद ज़िले से 04, राजनांदगााँव ज़िले से 09, क़बीरधाम (कवर्धा) ज़िले से 01, काँकेर ज़िले से 01, बस्तर ज़िले से 08, बिलासपुर ज़िले से 15, मुंगेली ज़िले से 03, जांजगीर-चाँपा ज़िले से 17, कोरबा ज़िले से 16, रायगढ़ ज़िले से 15, जशपुर ज़िले से 01, सरगुजा ज़िले से 09, सूरजपुर ज़िले से 03, बलरामपुर ज़िले से 03 और कोरिया ज़िले से 09 (कुल 207) छात्रों के फँसे होने की जानकारी मिली है। श्री अग्रवाल ने कहा कि सभी भारतीयों को केन्द्र सरकार अपने खर्च पर ला रही है व इस ‘ऑपरेशन गंगा’ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रिमंडल के चार मंत्रियों को भी भारतीयों की सकुशल वापसी के लिए यूक्रेन के सीमावर्ती देशों में भेजा है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भी हेल्प नम्बर जारी किया है।श्री अग्रवाल ने कहा कि इन छात्रों की सकुशल स्वदेश वापसी के लिए भारत सरकार के प्रयास तेज़ी से चल रहे हैं। इसी कड़ी में देशभर में भारत सरकार ने हर प्रदेश में दो-दो लोगों का चयन किया है जिन्हें अपने-अपने राज्यों के यूक्रेन में पढ़ रहे छात्रों के परिजनों से संपर्क, उनकी हर परेशानी की चिंता, छात्रों की सकुशल वापसी के लिए सतत सम्पर्क में रहने, परिजनों के साथ सभी सूचनाओं का विनिमय करने और किसी भी विषम परिस्थिति में सहायता लेने व करने का ज़िम्मा सौंपा गया है।

सहायता समिति के प्रदेश प्रभारी श्री अग्रवाल ने कहा कि इतने सब प्रयासों में छत्तीसगढ़ सरकार कहाँ पर है? ये जो काम प्रदेश सरकार की ज़िम्मेदारी है, वह भाजपा प्रदेश में एक रचनात्मक व संवेदनशील विपक्ष की भूमिका के तौर पर कर रही है। पत्रकारों के सवालों का ज़वाब देते हुए श्री अग्रवाल ने बताया कि छत्तीसगढ़ में भाजपा के सभी प्रदेश कार्यसमिति सदस्य, ज़िला अध्यक्ष, महामंत्री, पूर्व व वर्तमान सांसद, विधायक समेत सभी नेता व कार्यकर्ता यूक्रेन में फँसे छात्रों के परिजनों से मिलेंगे और उनकी हरसंभव मदद करेंगे। श्री अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने देश को आश्वस्त किया है कि देश के सभी प्रदेशों के छात्र सुरक्षित वापस भारत आएंगे। श्री अग्रवाल ने कहा कि कांग्रेस विपक्ष में है, और वह केवल आरोप लगाती है जबकि किसी प्रकार की रचनात्मक भूमिका नहीं निभाती, जबकि उसे ज़िम्मेदार विपक्ष की भूमिका निभानी चाहिए। जब-जब विदेश की धरती पर भारतीय कठिन परिस्थितियों में फँसे हैं, देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री मोदी ने उनकी भारत में सुरक्षित वापसी की व्यवस्था की है, यह देश की जनता अच्छी तरह जानती है और प्रधानमंत्री पर विश्वास करती है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!