जशपुर कलेक्टर ने जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक में दिए आवश्यक दिए दिशा-निर्देश, बैंकर्स दिए गए लक्ष्यों को समय पर करें पूरा – कलेक्टर श्री अग्रवाल

Advertisements
Advertisements

स्वीकृत प्रकरणों को प्राथमिकता ऋण प्रदान करने के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में सभी बैंकर्स की जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की त्रैमासिक बैठक आयोजित हुई। उन्होंने सभी बैंकर्स को सक्रिय होकर कार्य करने एवं अपने सेवाओं में बढ़ोत्तरी करने के निर्देश दिए। जिससे अधिक से अधिक लोगों को बैंक के द्वारा लाभांवित किया जा सके। कलेक्टर ने बैठक में अनुपस्थित बैंक अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर ने बैंकिंग विकास के आंकड़ो, वार्षिक साख योजना की उपलब्धि, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की प्रगति, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की प्रगति, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की प्रगति, अंत्याव्यवसायी स्वरोजगार आदिवासी स्वरोजगार योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन सहित अन्य विभागीय योजनाओं की प्रगति की बैंकवार विस्तृत समीक्षा की। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने बैंकों के काम-काज और सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन, बैंकवार लंबित प्रकरण, उनके निराकरण के संबंध में जानकारी लेते हुए कहा कि लक्ष्य के अनुरूप ऋण-अनुदान स्वीकृत करना सभी शाखा प्रबंधकों का उत्तरदायित्व है। इस हेतु सभी बैंक एवं शासकीय विभाग आपस में समन्वय कर इन समस्याओं को दूर करें। जिससे अनावश्यक प्रकरण लंबित न रहे। शत प्रतिशत बैकिंग उपभोक्ताओं के आधार सीडिंग एवं मोबाईल सीडिंग करने कहा गया। क्रियान्वयन एजेंसी विभाग और बैक अधिकारियों को आपस में समन्वय बनाकर ऋण प्रकरणों की स्वीकृति में तेजी लाने के निर्देश दिए गये।

कलेक्टर ने सभी बैंको को ऋण जमा अनुपात 60 प्रतिशत् से अधिक लाने एवं शासकीय ऋण योजनाओं के तहत स्वीकृत प्रकरणों में शीघ्रता से ऋण वितरित करने के निर्देश दिए। इस हेतु सभी बैंकर्स को व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्य करने एवं लंबित प्रकरणों का यथाशीघ्र निराकृत करने की बात कही। कलेक्टर ने बैंको की ऋण वितरण की धीमी प्रगति पर नाराजगी दिखाई। उन्होंने शीघ्रता से सभी पुराने प्रकरणों का निराकरण करने के लिए बैंकों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सामुदायिक एवं हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा प्राथमिकता से कार्य किया जा रहा है। इस हेतु सभी बैंकर्स ऐसे हितग्राही मूलक योजनाओं के प्रकरणों में जल्द निर्णय लेकर प्रकरण स्वीकृत करे। जिससे ग्रामीणों को लाभ प्राप्त हो सके।  कलेक्टर ने सभी बैंकर्स को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए बैंक सखी के कार्याे की भी जानकारी ली। उन्होंने बैंकर्स को बैंक सखी को हर संभव सहायता और मार्गदर्शन देने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा है कि जिले के सुदूर वनांचल क्षेत्रों में बैंक सखी हितग्राहियों तक पहुंचकर बैंकर्स के कार्य को संपादित करते है। बैंक सखी को किसी भी प्रकार की अनावश्यक परेशानी न हो इसका  विशेष ध्यान रखें।

कलेक्टर द्वारा बैठक में बैंकर्स द्वारा विभिन्न शासकीय विभागों के माध्यम से ऋण के प्रकरण एवं लंबित प्रकरणों के निराकरण हेतु अपनाई जाने वाली रणनीति के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने सभी बैंक प्रतिनिधियों को मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, पीएईजीपी, शिक्षा ऋण, सहित अन्य ऋण के लिए प्राप्त आवेदनों का जल्द से जल्द स्वीकृत करते हुए ऋण वितरित करने की बात कही। साथ ही ऋण के आवेदनों में किसी भी प्रकार के दस्तावेज की कमी होने पर संबंधित विभाग को सूचित कर दस्तावेज की पूर्ति अनिवार्य रूप से करा लेने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री के. एस. मंडावी, लीड बैंक अधिकारी श्री पैत्रुस ओडिया सभी बैंकों के शाखा प्रबंधक, जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र, अन्त्यावसायी विभाग, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, खादी ग्रामोद्योग विभाग, मत्स्यपालन विभाग, कृषि विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!