जशपुर कलेक्टर ने जिला बाल संरक्षण समिति की ली समीक्षा बैठक: प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र में शिशु स्वागत पालना केन्द्र स्थापित करने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान चलाए

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टॉस्क फोर्स समिति एवं बाल संरक्षण समिति की त्रैमासिक समीक्षा बैठक कलेक्टोरेट सभाकक्ष मे आयोजित हुई। इस अवसर पर बाल संरक्षण समिति, बाल एवं बालिका संरक्षण गृह, संप्रेक्षण गृह, बाल सखी वन स्टॉप संेटर तथा नवा बिहान (घरेलू हिंसा) के प्रकरणों एवं गतिविधियों की अद्यतन स्थिति की गहन समीक्षा की गई। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री के.एस.मण्डावी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास अधिकारी, जिला बाल संरक्षण अधिकारी सहित संबंधित विभागों के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर ने बालक एवं बालिका संरक्षण गृह तथा नवा बिहान के अधिकारियों को बच्चों एवं महिलाओं के मामलों को संवेदनशीलता के साथ निराकृत करने के निर्देश दिए। उन्होंने महिलाओं एवं बच्चों को सहायता एवं सुरक्षा देना के लिए कहा है। महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी द्वारा बताया गया कि बाल कल्याण समिति, सखी सेंटर और नवा बिहान के लंबित प्रकरणों को गंभीरता से निराकरण किया जा रहा है। जिले में बालक-बालिका संरक्षण के लिए 5 संस्था कार्यरत है जिनमें 1 संस्था शासन द्वारा एवं 4 संस्था निजी एनजीओ के माध्यम से संचालित किया जा रहा है।

कलेक्टर ने सभी संस्थाओं का संचालन बेहतर तरीके से करने के निर्देश दिए एवं सभी संस्थाओं की साफ-सफाई, स्वच्छता पर विशेष ध्यान रखने के  लिए कहा गया है साथ ही सभी संस्थाओं में रहने वाले बच्चों का नियमित मॉनिटरिंग, स्वास्थ्य परीक्षण करने एवं सभी संस्थाओं में बच्चों का डाईट चार्ट प्रदर्शित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में शिशु स्वागत पालना केन्द्र स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों को महिलाओं को उनके अधिकार के प्रति जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान भी संचालित करने के लिए कहा है और विभाग के अंतर्गत संचालित योजनाओं की जानकारी देने के निर्देश दिए हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!