तहसील कार्यालय के निरीक्षण में पहुंचे संभाग आयुक्त, राजस्व प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने के साथ अभिलेखों के व्यवस्थित संधारण के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो
रायगढ़, जिले के तमनार तहसील कार्यालय के निरीक्षण में संभाग आयुक्त डॉ.संजय अलंग आज पहुंचे। यहां उन्होंने तहसील के कामकाज की समीक्षा की। तहसीलदार व नायब तहसीलदार न्यायालय में लंबित व निराकृत प्रकरणों की उन्होंने जांच की। इस दौरान उन्होंने राजस्व अभिलेखों के संधारण का भी अवलोकन किया। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही होने पर संबंधित के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करें। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर भीम सिंह, एडीएम राजेन्द्र कटारा, अपर कलेक्टर आर.ए.कुरूवंशी व सहायक कलेक्टर प्रतीक जैन भी उपस्थित रहे।

संभाग आयुक्त डॉ.अलंग ने तहसील कार्यालय के स्टॉफ को निर्देशित करते हुए कहा कि राजस्व मामलों का समय से निराकरण करना सभी राजस्व अधिकारियों का प्राथमिक दायित्व है। अत: तहसील अंतर्गत लंबित प्रकरणों का जल्द निराकरण करें। उन्होंने पटवारियों द्वारा समय पर प्रतिवेदन नहीं दिए जाने को लेकर नाराजगी जताई और एसडीएम को निर्देशित किया कि राजस्व प्रकरणों के निराकरण में तेजी के लिए पटवारियों से समय से प्रतिवेदन लिया जाए। संभाग आयुक्त डॉ.अलंग ने तहसीलदार न्यायालय अंतर्गत सिविल मामलों के लंबित प्रकरणों की जानकारी ली। उन्होंने प्रकरणों के आर्डर शीट का अवलोकन किया।

कुछ प्रकरणों में पटवारी से प्रतिवेदन अपेक्षित होने पर समय से उसे मंगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यहां आने वाले किसान तथा अन्य पक्षकारों को जल्द से जल्द उनके प्रकरण का निराकरण करके दिया जाए। इसके साथ ही उन्होंने बी-1, बी-2, बी-3, सी-1, सी-2 की जानकारी ली। उन्होंने नायब तहसीलदार न्यायालय के प्रकरणों की भी समीक्षा की। साथ ही नाजिर शाखा के काम-काज का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने गिरदावरी कार्य का भी अवलोकन किया। इस अवसर पर एसडीएम घरघोड़ा अशोक मार्बल, तहसीलदार टी.आर.कश्यप, नायब तहसीलदार सुश्री अनुराधा पटेल सहित तहसील कार्यालय के समस्त स्टॉफ उपस्थित रहे।

झारमुड़ा पहुंचकर जल जीवन मिशन के कार्यों का भी किया निरीक्षण

संभाग आयुक्त डॉ.संजय अलंग पुसौर विकासखण्ड के ग्राम-झारमुड़ा में जल जीवन मिशन के अंतर्गत पेयजल आपूर्ति के लिए किए जा रहे कार्यों के निरीक्षण में पहुंचे। यहां उन्होंने मिशन अंतर्गत रेट्रोफिटिंग जल प्रदाय योजना का निरीक्षण किया व कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी से गांव में हुए कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी ली। बताया गया कि गांव में 31.63 लाख रुपए की लागत से मिशन का कार्य किया जा रहा है। योजना के तहत 294 घरेलू नल कनेक्शन दिया जाना प्रस्तावित है जिसमें से 230 कनेक्शन दिए जा चुके है।

संभाग आयुक्त डॉ.अलंग ने योजना के लाभार्थी श्री कार्तिक राम के घर जाकर नल कनेक्शन व जलापूर्ति का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने वाटर टैंक से आने वाले नल कनेक्शन की पाईप को गाईड लाईन के अनुसार जमीन के अंदर बिछाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सही तरीके से पाइप लाइन बिछाने से ही नल कनेक्शन का लाभ अबाधित रूप से हितग्राहियों को मिलता रहेगा। साथ ही जहां नल कनेक्शन दिया गया है वहां पास में सोख्ता गड्ढा बनाने के निर्देश दिए। जिससे ग्राउण्ड वाटर रिचार्ज होता रहे। इस दौरान ईई पीएचई श्री संजय सिंह, एसडीएम श्री युगल किशोर उर्वशा सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!