सोनबरसा व्यपवर्तन योजना में जीर्णोद्धार एवं नहर लाईनिंग का प्रारंभ होगा कार्य

Advertisements
Advertisements

कृषि मंत्री रवीन्द्र चौबे करेंगे भूमिपूजन

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो

दुर्ग, ‘‘सोनबरसा व्यपवर्तन जीर्णोद्धार एवं नहर लाईनिंग’’ के भूमिपूजन कार्यक्रम में 17 सितंबर को कृषि मंत्री रवीन्द्र चौबे छत्तीसगढ़ शासन, सम्मिलित  होंगे। सोनबरसा व्यपवर्तन का निर्माण कार्य सन् 1973 में प्रारंभ हुआ एवं सन् 1986 में पूर्ण हुआ। कालांतर और रख-रखाव के अभाव में नहर बहुत जीर्ण-शीर्ण हो चुकी थी, जिसके कारण मात्र 100 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई का कार्य हो पा रहा था। कृषि उत्पादन के लिए सिंचाई अत्यंत महत्वपूर्ण कारक है। इसी बात को ध्यान में रखकर क्षेत्रीय विधायक ने जल संसाधन विभाग में मंत्री का कार्यभार ग्रहण करते ही क्षेत्र की महत्वपूर्ण सिंचाई योजना सोनबरसा व्यपवर्तन का जीर्णेद्धार का संकल्प लिया।

सिंचाई सुविधाओं के संचालन, अनुरक्षण, विस्तार व आधुनिकीकरण की दिशा में प्रभावी कदम उठाकर सिंचाई व्यवस्था की कुशलता में संवृद्धि करने का प्रयास शासन के द्वारा सतत् किया जा रहा है। इसके लिए श्री रवीन्द्र चौबे ने जल संसाधन के अधिकारियों एवं क्षेत्र की जागरूक जनता के साथ योजना का अवलोकन कार्य संपादित किया। उन्होंने 15 जनवरी 2019 को पूर्ण निरीक्षण कराकर, अधिकारियों से रिपोर्ट प्राप्त कर इस योजना का प्राक्कलन तैयार करवाया। इस योजना की महत्ता को देखते हुए मंत्री जी इस योजना से लगातार जुड़े रहे।

इस योजना हेतु 2167.36 लाख रुपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त हुई। जिसके अंतर्गत वियर की ऊंचाई 1 मीटर बढ़ाना, मुख्य नहर  लंबाई 18.30 किलोमीटर, बोरी माईनर 5.30 किलोमीटर एवं डोमा माईनर 2.30 किलोमीटर के जीर्णोद्धार एवं लाइनिंग का कार्य किया जाएगा। इसके अंतर्गत पुराने पुल-पुलिया एवं अन्य पक्के कार्य का नवनिर्माण कार्य भी किया जाएगा। इस योजना के पूर्ण होने पर राजनांदगांव जिले के 3 ग्रामों में कुल 185 एकड़ रकबा एवं दुर्ग जिले के 9 ग्रामों कुल 3080 एकड़ रकबा  में सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध होगा। इस प्रकार राजनांदगांव जिले एवं दुर्ग जिले में कुल 3265 एकड़ में सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध होगा और वहां के स्थानीय कृषकों को इसका लाभ मिलेगा। सिंचाई की इस सुविधा से किसान भविष्य में फसल विविधता को सरलता से अपना सकेंगे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!