विश्व मलेरिया दिवस : मलेरिया की रोकधाम हेतु चलाई जाएगी जन जागरूकता अभियान

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, अम्बिकापुर

कलेक्टर संजीव कुमार झा के निर्देशन तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पीएस सिसोदिया के मार्गदर्शन में जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 25 अप्रैल 2022 को विश्व मलेरिया दिवस के रूप में मनाया जाएगा। विश्व मलेरिया दिवस  के अवसर पर विभिन्न माध्यमों से जनजागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पीएस सिसोदिया ने बताया कि मलेरिया उन्मूलन कार्यक्रमों के आयोजन से मलेरिया रोगियों की संख्या में कमी आयी है। विगत कुछ वर्षों से मलेरिया से कोई मृत्यु नहीं हुई है। वर्ष 2020-21 में मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान के तहत जिला सरगुजा के लगभग 150 गांव में 1 लाख 96 हजार व्यक्तियों की मलेरिया जांच की गई जिसमे से सिर्फ 43 व्यक्ति ही मलेरिया से प्रभावित मिले। जिले में मलेरिया के जांच उपचार के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। मलेरिया के लक्षण आने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें।

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि विश्व मलेरिया दिवस में इस वर्ष का थीम “ नवाचार के माध्यम से वैश्विक मलेरिया रोग के बोझ को काम करें एवं जीवन बचायें “ है। इस अवसर पर मलेरिया के प्रति जन जागरूकता लाने जिला, विकासखंड एवं ग्राम स्तर पर रैली निकालकर प्रचार-प्रसार ,नुक्कड़ नाटक, नारा लेखन, स्वास्थ्य शिविर का आयोजन, विद्यालय एवं महाविद्यालयों में भाषण एवं क्विज प्रतियोगिता, रंगोली आदि गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। लोगों को मलेरिया से रोकथाम एवं बचाव की जानकारी दी जाएगी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!