योग सम्मेलन : 1000 से अधिक साधको ने एक साथ किया सूर्यनमस्कार, मलखम्भ से अद्भुत योग क्रियाओं ने लोगों को किया मंत्रमुग्ध

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, रायपुर

राज्य स्तरीय योगासन प्रतियोगिता सह योग सम्मेलन के दूसरे दिन 26 अप्रैल को सुबह 6 से 8 बजे तक रायपुर के पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय परिसर स्थित उद्यान में 1000 से अधिक योग साधको ने एक साथ सूर्य नमस्कार और विशेष योगाभ्यास किया। उन्होंने एक साथ योगाभ्यास करते हुए सभी नागरिकों को योग के प्रति जागरूक रहने का संदेश दिया। इस अवसर पर कोसरंगी आश्रम जिला महासमुंद के योग साधको ने मलखम्भ के माध्यम से अद्भुत योग क्रियाओं का प्रदर्शन करते हुए लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संसदीय सचिव एवं विधायक रायपुर पश्चिम श्री विकास उपाध्याय विधानसभा क्षेत्र उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता योग आयोग के अध्यक्ष श्री ज्ञानेश शर्मा ने की। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ योग आयोग के पंचम स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में राजधानी में तीन दिवसीय योग सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। सम्मेलन के दूसरे दिन पं. दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में लगभग 700 प्रतिभागी शामिल हुए। कार्यक्रम का फेसबुक एवं यूट्यूब पर लाईव प्रसारण भी किया गया।

योग प्रतियोगिता व सम्मेलन की प्रशंसा करते हुए श्री उपाध्याय ने कहा कि छत्तीसगढ़ योग आयोग द्वारा योग को जन-जन तक पहुंचाने का सराहनीय कार्य किया जा रहा है, इससे राज्य में योग के प्रति लोगों का रुझान बढ़ते जा रहा है। छत्तीसगढ़ योग आयोग के अध्यक्ष श्री ज्ञानेश शर्मा ने भी अतिथियों और योगसाधको के साथ सूर्य नमस्कार व योगाभ्यास किया और आमजनता को योग के फायदे बताए।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर के कुलपति श्री केसरी लाल वर्मा उपस्थित थे। कार्यक्रम में आयोग के सदस्यगण श्री रविन्द्र सिंह, श्री गणेश नाथ योगी, श्री राजेश नारा, सचिव श्री एम.एल. पाण्डेय, पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के योग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. भगवंत सिंह, हास्य योग संस्थान के अध्यक्ष श्री मुलचंद शर्मा, कार्यक्रम संयोजक के रूप में छबिराम साहू सी.एल. सोनवानी शामिल हुए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!