जशपुर जिले में छत्तीसगढ़ प्रदेश की प्रमुख आहार बोरे बासी खाकर श्रमिक दिवस मनाया गया, अधिकारी, कर्मचारी व जनप्रतिनिधियों द्वारा बोरेबासी खाकर अपने आहार और संस्कृति के गौरव की अनुभूति को व्यक्त किया….पढ़े विस्तार से…

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

संसदीय सचिव यू.डी.मिंज ने बोरे बासी खाकर मनाया श्रमिक दिवस, सभी श्रमिकों को नागरिकों को दी शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के आह्यन पर श्रमिक दिवस पर जिले के अधिकारी-कर्मचारी जनप्रतिनिधियों द्वारा बोरेबासी खाकर अपने आहार और संस्कृति के गौरव की अनुभूति को व्यक्त किया गया। इस अवसर पर संसदीय सचिव छत्तीसगढ़ शासन एवं कुनकुरी विधायक यू.डी.मिंज ने जनपद पंचायत दुलदुला, सीईओ दुलदुला संजय कुमार सिंह, ग्रामीणजन व जनप्रतिनिधियों के साथ बोरे बासी खाकर सभी को श्रमिक दिवस की बधाई एवं शुभकामनांए दी। उन्होंने बासी खाने से होने वाले फायदों के बारें मे बताते हुए कहा कि बासी में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है। जिससे हमारे शरीर को उर्जा मिलती है। साथ ही यह गर्मी में तेज धूप एवं गर्म हवाओं से शरीर का रक्षा करती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में निवास करने वाले ग्रामीण बासी को नास्ते व खाने के रूप में उपयोग करते है।

जशपुर कलेक्टर ने कोईनार भाजी, आम की चटनी, प्याज, आचार के साथ बोरेबासी खाकर मनाया श्रम दिवस, समस्त नागरिकों को श्रमिक दिवस की दी शुभकामनाएं

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आज जशपुर के नगरीय क्षेत्र में स्थित गढ़कलेवा में श्रमिक दिवस के अवसर पर कोईनार भाजी, आम की चटनी, प्याज, आचार के साथ बोरेबासी खाकर श्रम को सम्मान दिया। श्री अग्रवाल ने समस्त नागरिकों को श्रमिक दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बासी छत्तीसगढ़ प्रदेश की प्रमुख आहार है। यह हमारी परम्पराओं से जुड़ा है। हमारे पूर्वजों द्वारा प्राचीन समय से इसका भोजन के रूप में उपयोग किया जाता रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी श्रमिक, किसान एवं आम जन खाने में बासी का उपभोग करते है। बासी खाने से शरीर को ठंडक मिलती है। गर्मी के दिनों में तेज धूप एवं हीट बेव से बचाव में यह फायदा पहुचॉता है।

श्रमिक दिवस पर जिले के श्रमवीरों में दिखा उत्साह, खोंगा, जोकबहला में श्रमवीरों द्वारा बासीखाकर मनाया गया श्रमिक दिवस, श्रमिकों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को श्रमिक दिवस को त्यौहार की तरह मनाने के लिए कहा धन्यवाद

मनोरा जनपद के ग्राम पंचायत हर्राडीपा के खोंगा में मनरेगा कार्यस्थल पर श्रमवीरों द्वारा बोरेबासी का लुत्फ लिया गया। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा प्रतिदिन बासी खाने के रूप में ग्रहण किया जाता है। इससे शरीर को धूप में कार्य करने के लिए ताकत मिलती है। इसी प्रकार कुनकुरी जनपद के ग्राम पंचायत जोकबहला में भी श्रमवीरों द्वारा बोरेबासी खाकर अपने थकान को मिटाया गया। श्रम वीरों ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश को विशेष रूप से श्रमिक दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि भूपेश सरकार के द्वारा श्रमिक दिवस के उपलक्ष्य पर बोरे बासी के सेवन को बढ़ावा दिया गया। जिससे सभी श्रमिकों में अधिक उत्साह है। सभी श्रमिक अपने प्रतिदिन के दिनचर्या में बासी का सेवन करते है। जिसे आज पूरे छत्तीसगढ़ में विशेष रूप से बनाया गया। उन्होंने कहा कि आज श्रमिक दिवस त्यौहार की तरह मनाया गया है। जिससे वे अधिक प्रोत्साहित हुए है। सभी श्रमवीरों ने इस कार्य के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को धन्यवाद भी दिया है।

कुनकुरी एसडीएम ने सपरिवार बोरेबासी का खाकर मनाया श्रमिक दिवस

अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कुनकुरी रवि राही ने भी आज श्रमिक दिवस पर सपरिवार बोरेबासी खाकर ग्रामीणों को श्रमिक दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि बासी छत्तीसगढ़ का प्राचीन व्यंजन है। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है।

जशपुर जिले के श्रम पदाधिकारी ने बोरेबासी का सेवन कर मनाया श्रमिक दिवस

जिले में पदस्थ श्रम पदाधिकारी आजाद सिंह पात्रे ने आज बोरेबासी का आनंद उठाया। उन्होंने सभी श्रमिकों एवं नागरिकों को श्रमिक दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि श्रमिकों का सुबह का मुख्य आहार बोरे बासी है, जो व्यक्ति के शरीर में एक विशेष उर्जा संचार करता है। जिससे हमारे शरीर में ठंडक बनी रहती हैं और श्रम शक्ति भी बढ़ती है।

बालाछापर एवं मनोरा गौठान में मनाया गया श्रमिक दिवस: ग्रामीण, जनप्रतिनिधि, अधिकारी कर्मचारी व स्व-सहायता समूह द्वारा सामूहिक रूप से बोरे बासी का लिया आनंद

जनपद पंचायत जशपुर के बालाछापर गौठान एवं मनोरा जनपद के गौठान मनोरा में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में श्रमिक दिवस मनाया गया है। इस अवसर पर गौठान में उपस्थित सभी जनप्रतिनिधि अधिकारी कर्मचारी एवं स्व-सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा सामूहिक रूप से बोरेबासी का आनंद लिया गया। सभी अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों ने उपस्थित ग्रामीणों को श्रमिक दिवस की बधाई दी। इसी प्रकार ग्राम पंचायत मनोरा में खेतों में कार्य करने वाली ग्रामीण महिलाओं ने भी पेड़ की छांव में बोरेबासी खाकर श्रमिक दिवस को यादगार बनाने के लिए प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया।

स्वच्छता दीदीयों, श्रमवीरों व अधिकारियों कर्मचारियों ने बोरे बासी का सेवन कर मनाया श्रमिक दिवस

नगर पंचायत बगीचा, कुनकुरी, कोतबा एवं पत्थलगांव में स्वच्छता दीदीयों, श्रम वीरों द्वारा बोरे बासी का सेवन कर सभी को बासी खाने के लिए प्रेरित किया गया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया, बासी खाए ले तबियत रथे बढ़िया। मुख्य नगर पालिका अधिकारी बगीचा निलेश केरकेट्टा, सीएमओ कोतबा अंकुल राम, सीएमओ कुनकुरी श्रीमती पुष्पा खल्खो सहित अन्य अधिकारियों ने भी आज श्रमिक दिवस पर बारेबासी का आनंद लेते हुए श्रमिक दिवस की बधाई दी। इसी प्रकार जनपद पंचायत पत्थलगांव के ग्राम रोकबहार में सरपंच श्रीमती दुतिका मरावी के निवास में स्थानीय जनप्रतिनिधि श्री सुकृत सिंह, श्री मुरलीधर यादव, श्री मुकेश पैंकरा एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आर. एस. पैंकरा सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने बोरेबासी का आनंद लिया। उन्होंने बासी खाने से हाने वाले फायदों के बारे मंे बताते हुए सभी को बासी खाने के लिए प्रोत्साहित किया। इसी प्रकार सीईओ मनोरा श्री अनिल तिवारी, बगीचा जनपद सीईओ श्री बिनोद सिंह, सन्ना तहसीलदार श्री सुनिल गुप्ता, सीईओ कुनकुरी श्री लोकहित भगत, राष्ट्रीय राजमार्ग एसडीओ श्री संजय दीवाकर,  मनोरा विकासखंड के उपअभियंता श्री सुदर्शन उरांवद्वारा भी आज बोरे बासी का लुत्फ उठाते हुए श्रमिकों को प्रोत्साहित किया।

जिले के छोटे-छोटे नन्हें बालक बालिकाओं ने बोरे बासी खाकर श्रमिक दिवस की शुभकामनाएं दी, बच्चों को भी बासी का स्वाद बहुत भाया, उत्साह के साथ सभी बासी के स्वाद का लिया आनंद

जिले के बच्चों ने भी श्रमिक दिवस पर बोरे बासी का स्वाद का आनंद लिया। बच्चों ने कहा कि बोरे बासी का स्वाद बहुत पसंद आया है। नगरसेना जशपुर की कमांडेन्ट श्रीमती योग्यता साहू के नन्हें पुत्र योग्यवीर ने बोरेबासी का लुत्फ उठाया एवं जिले के अन्य छोटे छोटे किशोर बालक बालिकाओं ने भी आज बोरेबासी खाकर अपने आहार एवं संस्कृति की अनुभूति को व्यक्त करते हुए सभी को बासी खाने के लिए प्रेरित किया।

जशपुर विधायक विनय भगत ने बोरे बासी खाकर मनाया श्रमिक दिवस, बोरे बासी खाकर लोगों ने दिया स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का परिचय -विधायक श्री भगत

विश्व श्रमिक दिवस के विधायक जशपुर विनय भगत ने आज सपिरवार एवं जनप्रतिनिधियों के साथ श्र बोरे बासी के स्वाद का लुप्त उठाते हुए श्रमिक दिवस मनाया। उन्होंने सभी को श्रमिक दिवस की शुभकामनांए दी। इस अवसर पर सुरज चौरसिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। विधायक श्री भगत ने कहा कि बासी भोजन से हमारे शरीर को अनेक लाभ मिलता हैं जिससे पूरे दिन हम उर्जावान रहते है। उन्होंने कहा कि आज श्रमिक दिवस के अवसर को मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने बोरे बासी खाने की परंम्परा को और आगे बढ़ाया है। इससे समाज को अच्छा संदेश मिला है। आज सभी ने पूरे राज्य में बोरे बासी का सेवन कर स्वास्थ्य के प्रति अपनी जागरूकता का परिचय दिया है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!