जिले के महिला स्व सहायता समूह को आर्थिक रूप से मजबूत करने के साथ, जशपुर ब्रांड के नाम को सार्थक करने में महिला समूहों का योगदान अधिक हो, यही हमारा प्रयास है- यू. डी. मिंज

Advertisements
Advertisements

संसदीय सचिव ने महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं के आर्थिक उत्थान के लिए दो दिवसीय खाद्य एवं प्रसंस्करण प्रशिक्षण शिविर का किया शुभारम्भ

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

संसदीय सचिव एवं विधायक कुनकुरी के मार्गदर्शन में माध्यम इम्पवारमेन्ट ऑफ ट्राइबल एन्ड रूरल ऑर्गनाइजेशन और जनपद पंचायत कुनकुरी के संयुक्त तत्वाधान में कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र के महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं के आर्थिक उत्थान एवं उनको वैल्यू एडीसन से जोड़ने के लिए दो दिवसीय खाद्य एवं प्रसंस्करण प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया है. इस अवसर पर एसडीएम रवि राही, अरविन्द साय, बिहान प्रोजेक्ट मैनेजर एवं स्व सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित रहीं.

आज महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं के आर्थिक उत्थान के लिए दो दिवसीय खाद्य एवं प्रसंस्करण प्रशिक्षण शिविर का शुभारम्भ करते हुए संसदीय सचिव यू.डी. मिंज ने कहा कि यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सोच के अनुरूप क्षेत्र  की अधिक से अधिक महिलाओं को समृद्ध एवं आत्म निर्भर बनाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं. पुरे विधानसभा में 3000 महिला स्व सहायता समूह है उनको उनके आसपास के चीजों से कैसे वैल्यू एडिशन से जोड़ कर उनकी आमदनी बढ़ाई जा सकती हैं, इसके लिए समूह की महिलाओं को आवासीय प्रशिक्षण देने की योजना बनाई गईं है. आज प्रथम चरण का ट्रेनिंग का शुभारम्भ हुआ है जिसमें 45-45 महिलाओं को प्रशिक्षित किया जायेगा. इसके बाद लगातार चार चरण में ये प्रशिक्षण आयोजित होगा.

उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण में बिहान समूह से जुडी स्व सहायता समूह की माताएँ बहने, बीपीएम, ग्राम संगठन की महिला सक्रिय दीदी  को खाद्य एवं प्रसंस्करण प्रशिक्षण में शामिल किया जा रहा जिससे की वे ग्राम स्तर पर जा कर और लोगों को इससे जोड़े प्रशिक्षित करें. उन्होंने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण के साथ महिलाओं को बकरी पालन, मछली पालन, सुकर पालन, गाय पालन आदि की जानकारी देना हैं. साथ इन समहू को पूंजी कैसे बनाना है, फंडिंग कैसे होगी, काम करने का तरीका क्या होगा आदि की जानकारी देकर उनकी मदद करना हैं. क्षेत्र के सभी स्व सहायता समूह को आर्थिक रूप से मजबूत करना हैं. उन्होंने कहा की अभी जशपुर ब्रांड के अंतर्गत काजू, चाय आदि बिक रहे है. जल्द ही जशपुर ब्रांड के नाम से कई उत्पाद मार्केट में आएंगे इसका सीधा लाभ महिला समूहों को दिलाने का हमारा प्रयास है.

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!