जशपुर कलेक्टर ने हाईस्कूल 10वीं बोर्ड परीक्षा में प्रावीण्य सूची में स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभावान विद्यार्थियों को किया सम्मानित

Advertisements
Advertisements

अपने लक्ष्य को निर्धारित करते हुए आगे भी ऐसे ही मेहनत कर जिले एवं पालक का नाम रोशन करें-कलेक्टर

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में हाईस्कूल 10वीं बोर्ड परीक्षा में प्रावीण्य सूची में स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभावान विद्यार्थियों को सम्मानित किया। उन्होंने सभी छात्राओं को उनकी सफलता पर बधाई एवं उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री जे.क़े. प्रसाद, प्राचार्य विनोद गुप्ता, संजीव शर्मा, अभिभावक एवं शिक्षक उपस्थित रहे।

गौरतलब है कि विगत दिवस छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा बोर्ड परीक्षा 10वीं एवं 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी किया है। जिसके अंतर्गत 10वीं कक्षा के जारी टॉप टेन लिस्ट में जिले के 5 छात्राओ ने स्थान हासिल किया है। जिसमें  स्वामी आत्मामनंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कुल जशपुर की कुमारी सौम्या यादव ने चौथा स्थान, कांसाबेल स्वामी आत्मामनंद अंग्रेजी माध्यम स्कुल की कुमारी साक्षी सिंह कुशवाहा ने चौथा स्थान, संकल्प शिक्षण संस्थान कुनकुरी की अनिशा एक्का ने नवां स्थान, एवं विभा रानी यादव ने दसवां रैंक एवं सरस्वती शिशु मंदिर पत्थलगांव की कुमारी  प्रियांशु पाठक ने दसवां स्थान हासिल किया है।

कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने सभी विद्यार्थियों  को प्रोत्साहित करते हुए उन्हें अपने लक्ष्य को निर्धारित करते हुए आगे भी ऐसे ही मेहनत करते रहने की समझाईश दी। उन्होंने कहा कि दृढ़ निश्चय एवं कड़ी मेहनत करने से सफलता निश्चय रूप से मिलती है। उन्होंने छात्राओं का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें जीवन मे निराश न होने की समझाईश दी। कलेक्टर ने बच्चों की जिज्ञासा को शांत करते हुए उन्हें आगे आने वाली प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए विशेष सुझाव भी दिए। बच्चों ने भी  को अपना परिचय देते हुए उनके प्रति आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद अर्पित किया साथ ही आगे की तैयारियों के लिए कलेक्टर से मार्गदर्शन भी लिया।

कलेक्टर श्री अग्रवाल ने  छात्राओं को पढ़ाई के साथ साथ खेल कूद, सांस्कृतिक कार्यक्रम सहित अन्य गतिविधियों में भी  सक्रिय होकर हिस्सा लेने के लिए कहा। जिससे उनका मानसिक एवं शरीरिक विकास होता रहे। उन्होंने छात्राओं के अभिभावकों एवं शिक्षकों को भी बधाई दी। उन्होंने पालकों से बच्चों की आगे की शिक्षा पर विशेष ध्यान देते हुए उनका हमेशा मनोबल बढ़ाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि अभिभावक बच्चों और शिक्षकों की बीच की कड़ी होते है। इसलिए बच्चों की शिक्षा के लिए प्रेरित करने में उनकी भी जिम्मेदारी बनती है। उन्होंने बच्चों को स्कूल की पढ़ाई के साथ साथ घर पर सेल्फ स्टडी करने, विषयों के कांसेप्ट क्लीयर रखने एवं लक्ष्य निर्धारित कर नियमित रूप से अध्ययन करने के लिए कहा। सभी बच्चों को आगे भी अच्छे से मेहनत करने एवं सफलता हासिल कर अपने माता-पिता के साथ ही जिले  का नाम रोशन करने की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि आपके सफल होने से शिक्षा का स्तर ऊपर उठेगा, साथ ही जीवन स्तर में सुधार होगा।  शिक्षा के साथ साथ विद्यार्थी का आचार- विचार भी सुंदर होना चाहिए इसलिए अच्छे लोगों की संगत अपनाए, अच्छे जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए बच्चों को प्रेरित किया।

 इस दौरान डीईओ श्री प्रसाद ने भी बच्चों एवं उनके पालकों को बधाई देते हुए कहा कि बच्चों की आगे आने वाली कक्षाओं में शिक्षा की गुणवत्ता बेहतर करने के लिए प्रयास किया जायेगा जिससे की आने वाले वर्षों  में भी बच्चें परीक्षाओं में अच्छे अंक अर्जित कर सफलता प्राप्त कर सके। उन्होंने  विद्यार्थियों से ज्ञान-विज्ञान, कला, संस्कृति, प्रशासन सहित सभी क्षेत्रों में अपने सर्वश्रेष्ठ योगदान दें।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!