राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया गया : डेंगू से बचाव व नियंत्रण हेतु निकाली जन जागरूकता रैली निकाली

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, अम्बिकापुर

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पी.एस. सिसोदिया के निर्देशानुसार जिला मलेरिया अधिकारी के मार्गदर्शन में 16 मई 2022 को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया गया। डेंगू दिवस पर डेंगू से बचाव व नियंत्रण हेतु जिला एवं विकासखंड स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिले में जन जागरूकता रैली निकाली गई। इस अवसर पर बैठक आयोजित कर स्वास्थ्य, शिक्षा, सोर्स रिडक्सन गतिविधि, नारा लेखन किया गया तथा इसके व्यापक जन प्रचार-प्रसार की अपेक्षा की गई।

जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया है राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला नोडल अधिकारी श्री राजेश गुप्ता ने बताया कि डेंगू की बीमारी वायरस से होती है। जो मादा एडिस एजिप्टी मच्छर काटने से फैलता है। यह मच्छर दिन में काटती है। यह मच्छर रूके हुए पानी में अंडे देती है। इससे बचने के लिए अपने घर के आसपास गड्ढे में पानी जमा न होने दें। बल्कि कूलर, गमले, नारियल के खोल, फ्रिज ट्रे, टायर या अन्य अनुपयोगी बर्तन में पानी जमा न होने दें। निस्तारी योग्य पानी को बाहर निकालने कूलर के पानी को सप्ताह में एक बार खाली कर उसे सूखा लें तथा उसका दुबारा उपयोग करें।

उन्होंने डेंगू के लक्षण की जानकारी देते हुए बताया कि इससे बुखार, उल्टी, जी मिचलाना, शरीर मे लाल चक्ते होना, जोड़ों में दर्द, आंख घुमाने पर आंख के पीछे दर्द होता है ऐसा होने पर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र या सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में संपर्क कर निःशुल्क जांच कराना चाहिए। ज्ञातव्य है कि डेंगू प्रकरण की पुष्टि के लिए राजमाता श्रीमती देवेन्द्र कुमारी सिंहदेव शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय से सबद्ध अस्पताल में जांच एवं उपचार की पर्याप्त व्यवस्था है।

Advertisements
error: Content is protected !!