संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने किया आधार जनसमस्या निवारण शिविर का शुभारंभ

Advertisements
Advertisements

प्रदेश में पहली बार आधार जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन 23 और 24 मई को हो रहा जगदलपुर में

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जगदलपुर

आधार कार्ड से संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिए प्रदेश में पहली बार जगदलपुर में आयोजित आधार जनसमस्या निवारण शिविर का शुभारंभ संसदीय सचिव रेखचंद जैन द्वारा किया गया। इस अवसर पर महापौर श्रीमती सफीरा साहू, नगर निगम अध्यक्ष कविता साहू भी उपस्थित थीं। शिविर में काफी संख्या में शहर व ग्रामीण क्षेत्र के पहुंचे लोगों ने अपने आधार कार्ड की समस्या का समाधान कराया। आधार समाधान शिविर मे संसदीय सचिव व स्थानीय विधायक रेख चंद जैन ने कहा कि आज के जीवन में शासकीय योजना एवं शासकीय कार्यों में हर नागरिक को आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है, आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

आधार कार्ड में आने वाली समस्याओं के कारण लोगों को शासकीय योजनाओं से वंचित न रहना पड़े, इसके लिए प्रदेश में पहली बार जगदलपुर में आधार जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया, जिसका लाभ अंचल के लोगों को  मिलेगा। वही महापौर श्रीमती सफीरा साहू ने कहा पूरे प्रदेश में हमारे शहर मे आधार समाधान शिविर लगाया जा रहा है इस शिविर के माध्यम से लोगों के आधार संबंधित समस्या का समाधान होगा। शहर के 48 वार्डों में पार्षदों के माध्यम से लगातार प्रचार प्रसार आधार समाधान शिविर लोगों को बताया जा रहा है।

दो दिवसीय आधार समाधान शिविर का आयोजन जिला प्रशासन, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा किया गया है, जिसके पहले दिवस में आज अतिथियों के समक्ष जगदलपुर शहर के गुरु घासीदास वार्ड के शकुंतला बघेल ने आधार कार्ड में नाम सुधारने की समस्या के संबंध में शिविर में आकर बताया जिसका तत्काल समाधान कर विधायक व महापौर के हाथों उक्त महिला को आधार कार्ड सुधार कर दिया गया। शकुंतला बघेल ने इसके लिए शासन के प्रति आभार व्यक्त किय। उल्लेखनीय है कि आधार कार्ड से संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिए दो दिवसीय आधार जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन जगदलपुर जिला पंचायत कार्यालय के सामने डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी टाउन हॉल में सुबह 10.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक किया जा रहा है। इस शिविर में कई नामांकन के बाद भी आधार प्राप्त नहीं होना, बायोमेट्रिक्स या डेमोग्राफिक्स (पता) को अपडेट करने में आने वाली समस्या, जन्मतिथि, नाम, लिंग को अद्यतन करने की समस्या, ई-आधार डाउनलोड में आ रही समस्या, मोबाइल अपडेट होने के बाद भी ओटीपी नहीं मिल पाने की समस्या आदि का समाधान किया जाएगा। आधार जनसमस्या निवारण शिविर में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के अतिरिक्त महानिदेशक सहित वरिष्ठ अधिकारियों तथा तकनीकी दल के सदस्यों द्वारा आधार से संबंधित समस्याओं का निराकरण किया जाएगा।

आधार से संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिए हितग्राहियों को अपने साथ परिचय पत्र (वोटर कार्ड) राशन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, जन्मतिथि के उल्लेख के साथ अंकसूची एवं पुराना आधार कार्ड शिविर में अनिवार्यतः लेकर आने का आग्रह किया गया है। इस दौरान भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के अतिरिक्त महानिदेशक श्री श्रीनिवास, नगर निगम आयुक्त प्रेम पटेल, अनीत तिवारी, ई डिस्ट्रिक्ट मैनेजर राकेश भट्ट, समाज कल्याण विभाग की उप संचालक श्रीमती वैशाली मरढ़वार एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!