कलेक्टर जशपुर ने सरपंचों की ली समीक्षा बैठक: जल संरक्षण-संवर्धन के लिए सरपंचों को बेहतर कार्य करने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

बरसात से पूर्व मिट्टी के कार्य तालाब गहरीकरण, कुंआ निर्माण, करने के लिए कहा

सरपंचों को अपने गांव के गौठान समितियों और समूहों की बैठक लेने के दिए निर्देश

पात्र हितग्राहियों का राशन,पेंशन बनाने के लिए कहा गया

पहुंचविहीन क्षेत्रों के पुल-पुलिया बनाने के लिए जानकारी शीघ्र भेजें

सरपंचगण पेंशन का भुगतान होने के पश्चात हितग्राहियों से पुष्टि जरूर करें

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने जिला पंचायत के सभाकक्ष में सभी विकासखंडो के सरपंचों की समीक्षा बैठक लेकर मनरेगा के कार्य पेयजल बिजली, राशनकार्ड पेंशन, तालाब गहरीकरण, कुंआ निर्माण, नरवा विकास के कार्य, चेक डेम, जल संरक्षण संवर्धन, गौठान में किए जा रहे गतिविधियां साहित अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा करके आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ श्री के.एस.मण्डावी और सभी विकासखंडों के सरपंचगण उपस्थित थे।

उन्होंने कहा कि बरसात चालू होने से पहले मिट्टी के कार्य शीघ्र प्रारंभ कर दें। जल संरक्षण-संवर्धन के तहत् कुआ निर्माण, मेड़ बधान के कार्य को भी प्राथमिकता से करने कहा गया है। साथ ही ग्राम पंचायतों में आम नागरिकों के सहयोग से जल संरक्षण व संवर्धन के लिए श्रमदान करके तालाबों को संरक्षित करने के निर्देश दिए है। जिन ग्राम पंचायतों  में मनरेगा के तहत् कार्य स्वीकृत करना है वे शीघ्र प्रस्ताव भेजे ताकि स्वीकृति दी जा सके। उन्होंने सभी सरपंचों को अपने-अपने ग्राम पंचायतों के गोठान समिति और समूहों की बैठक लेकर विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा करने के निर्देश दिए है। और गौठान के चारागाह और बाड़ी को विकसित करने के लिए भी कहा है। उन्होंने कहा कि गोठान के बाड़ी में हरी-साग-सब्जियां लगाकर उसका लाभ लें और अपने ग्राम पंचायतों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाएं। इसके लिए सभी सरपंचों को सहयोग करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि ऐसे पहुंचविहिन ग्राम पंचायत जहां सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्र तक आने जाने के लिए पुल-पुलिया की आवश्यकता है। इसका भी प्रस्ताव देने  के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण संवर्धन के लिए सोख पीठ की स्वीकृति दी गई है। सभी ग्राम पंचायत के सरपंच विशेष रूचि लेकर इस कार्य को करें। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों के ऐसे पात्र हितग्राही जो राशन कार्ड, पेंशन कार्ड एवं अन्य योजनाओं की पात्रता रखते हैं उनको अनिवार्य रूप से लाभ दें और पंेशन पाने वाले हितग्राहियों की सूची ग्राम पंचायतों में चस्पा करें और पेंशन भुगतान होने के पश्चात हितग्राहियों से बात करके पेंशन भुगतान की पुष्टि भी करने के निर्देश दिए है।

कलेक्टर ने गौठानों में तालाब गहरीकरण करवाकर के मछली पालन के लिए भी प्रोत्साहित किया। साथ ही बकरी पालन, मुर्गी पालन, बटेर पालन, मशरूम उत्पादन, मसाला उत्पादन आदि अन्य गतिविधियों में शामिल होने के निर्देश दिए हैं उन्होंने कहा कि जशपुर जिले में सी-मार्ट शुरू किया गया है। जहां महिलाएं गोठान में बनाए गए सामग्री का विक्रय कर रही है और अच्छी आमदनी अर्जित कर रही है। उन्होंने आगामी बरसात के मौसम में पंचायतों के खाली जगहों में वृक्षा रोपण करवाने के निर्देश दिए है। गौठानों में बनाए जा रहे वर्मी कम्पोस्ट खाद का भी खेती बाड़ी में उपयोग करने के लिए कहा गया हैं उन्होंने कहा कि गौठान से जुड़कर स्व-सहायता समूह की महिलाएं उच्च गुणवत्ता की वर्मी कम्पोस्ट खाद बना रही है और खाद खेती बाड़ी के लिए बहुत ही उपयुक्त है। इससे जमीन की उपजाऊ शक्ति बढती है और फसल की पैदावार भी अच्छी होती है। सरपंचों को बैठक लेने से पूर्व मुनादी करवाने के निर्देश दिए है।

 उन्होंने बताया कि लोगों की बिजली संबधी समस्याओं का विद्युत विभाग द्वारा निराकरण किया जा रहा है और सूची ग्राम पंचायतों में चस्पा की गई है। बैठक में सरपंचों ने भी अपनी बातों एवं संकाओं को रखा जिसका निराकरण किया गया। कलेक्टर ने कहा कि सभी बकाया मजदूरी भुगतान  शीघ्र करने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!