महिलाओं की सुरक्षा हेतु निर्मित “अभिव्यक्ति एप्प ” पंजीकरण में जशपुर जिला प्रदेश में है अव्वल, अभिव्यक्ति एप्प में वर्तमान में जिला जशपुर में 3608 यूजर्स हैं रजिस्टर्ड

Advertisements
Advertisements

छत्तीसगढ पुलिस द्वारा महिलाओं की सुरक्षा हेतु निर्मित अभिव्यक्तिएप्प में प्राप्त शिकायतों का किया गया त्वरित निराकरण

अभिव्यक्ति एप महिला सुरक्षा हेतु एक महत्वपूर्ण एप्प है, बिना थाना गये उक्त एप्प के माध्यम से शिकायतें दर्ज कराया जा सकता है

अभिव्यक्ति एप पर सीधे ऑनलाईन शिकायत दर्ज कराकर निराकरण की स्थिति देखी जा सकती है

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

छत्तीसगढ़ राज्य की महिलाओं की सुरक्षा के लिये छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा अभिव्यक्ति एप्प  लॉंच किया गया है, इस एप्प के माध्यम से राज्य की महिलाओं/बालिकाओं को तत्काल पुलिस सहायता मिलेगी, इस एप्प के माध्यम से कहीं से भी शिकायत दर्ज करा सकेंगी, महिलाओं को थाना जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

जिला इकाई जशपुर में इस माह में अभिव्यक्ति  एप में कुल 3 शिकायतें प्राप्त हुई है। पहले प्रकरण में थाना बागबहार क्षेत्र निवासी आवेदिका से दिनांक 10 मई 2022 को प्राप्त शिकायत में उसके पति द्वारा पारिवारिक बात को लेकर उसके साथ गाली-गलौज एवं मारपीट करने के संबंध में प्राप्त शिकायत में तत्काल कार्यवाही कर प्रकरण को परिवार परामर्श केंद्र भेजा गया है एवं पति के विरूद्ध इश्तगाशा क्रमांक 4/51 धारा 107, 116 (3) जा.फौ. कायम कर दिनांक 11 मई 2022 को तहसील न्यायालय में पेश किया गया है।

दूसरे प्रकरण में थाना दुलदुला क्षेत्र की आवेदिका से प्राप्त शिकायत की जांच में आवेदिका के ससुर के द्वारा लगाया गया लीची पेड़ के फल को उसके पति द्वारा तोड़ा जा रहा था इस दौरान आवेदिका का बड़ा भाई और उसकी पत्नी द्वारा विवाद कर फल तोड़ने से मना करने के संबंध में प्राप्त शिकायत में आपसी पारिवारिक मामला होना पाये जाने से आवेदिका को धारा 155 जा.फौ. के अंतर्गत फै.ना. देकर न्यायालय शरण में जाने की सलाह दी गई है।

तीसरे प्रकरण में थाना दुलदुला क्षेत्र की आवेदिका से प्राप्त शिकायत में उसे एक युवक द्वारा शादी करने का झांसा देकर विगत 04 वर्ष से शारीरिक शोषण करने का उल्लेख है, उक्त संबंध में प्राप्त शिकायत में थाना दुलदुला में वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।

अभिव्यक्ति एप्प के संचालन हेतु यूजर को सर्वप्रथम अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर में जाकर अभिव्यक्ति एप्प को इंस्टाल करना होगा, उसके पश्चात् रजिस्ट्रेशन हेतु एप्प में साईन इन करते हुये अपना मोबाईल नंबर डालना है, ओ.टी.पी. आयेगा उसे एप्प में डालना है और व्हेरीफाई ओ.टी.पी. बटन को दबाना है, जिससे रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण हो जायेगी। उक्त एप्प के माध्यम से महिलायें एवं बालिकायें कहीं से भी ऑनलाईन शिकायत दर्ज करा सकती है एवं दर्ज शिकायत की वर्तमान स्थिति देख सकती हैं।

अभिव्यक्ति एप्प के प्रचार हेतु जिला जशपुर के सभी थाना/चौकी क्षेत्रों के साप्ताहिक बाजार, विभिन्न व्यवसायिक प्रतिष्ठान, सार्वजानिक स्थल, प्रशिक्षण केन्द्र, अस्पताल, छात्रावास, शिक्षण संस्थानों एवं ग्रामों में चौपाल लगाकर नियमित रूप से उक्त एप का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

जिला जशपुर पुलिस की अपील

जिला पुलिस जशपुर अपील करती है कि सभी महिलाएं एवं बालिकायें अपने स्मार्टफोन में अभिव्यक्ति एप को डाउनलोड कर अपना रजिस्ट्रेशन करायें।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!