ट्रिपलआईटी नया रायपुर में पर्यावरण दिवस का उत्सव मनाया गया, परिसर में वृक्षारोपण कार्यक्रम का भी हुआ आयोजन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर डॉ. एसपीएम-ट्रिपलआईटी, नया रायपुर की एनएसएस यूनिट ने इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (आईएसआर) के साथ मिलकर संस्थान के परिसर में एक वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया।

एनएसएस कार्यकर्ताओं की टीम का नेतृत्व एनएसएस प्रोग्राम ऑफिसर, डॉ. लखिंदर मुर्मू ने किया और संस्थान के परिसर में पौधे लगाकर, पौधों को पानी देकर, और स्वच्छता कार्यक्रम चलाकर पर्यावरण की रक्षा करने का संदेश दिया।

कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए डॉ. मुर्मू ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने और हमारे पर्यावरण की रक्षा करने के लिए वृक्षों का लगाया जाना बहुत आवश्यक है। इस अभियान में कार्यकर्ताओं ने बड़े जोश व उत्साह से हिस्सा लिया और संस्थान के परिसर में पीपल, बादाम एवं नीम जैसे पेड़ लगाए। इस अभियान के तहत लगाए गए पौधों का ख्याल रखने और उन्हें रोज पानी दिए जाने की जिम्मेदारी भी कार्यकर्ताओं ने स्वीकार की।

इस अभियान द्वारा एनएसएस कार्यकर्ताओं को अपने विचारों, दृष्टिकोण और पर्यावरण की रक्षा व सुरक्षा करने की अपनी प्रतिबद्धता का विस्तार करने का अवसर मिला। इस कार्यक्रम द्वारा विद्यार्थियों के बीच अपने पर्यावरण का ख्याल रखने और उसमें सुधार करने की जागरुकता का प्रसार हुआ। इस कार्यक्रम में कार्यकताओं को पौधे लगाने और उनका ख्याल रखने के तरीके सीखने का एक बेहतरीन अवसर मिला। सभी लोगों ने पर्यावरण की रक्षा करने की अपनी तत्परता और हर संभव उपाय करके वनस्पतियों के संरक्षण में सहयोग करने की अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!