ट्रिपलआईटी नया रायपुर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया ; योगा को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का लिया संकल्प

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलॉजी (ट्रिपलआईटी) नया रायपुर के परिसर में मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। इस योगा सत्र का मार्गदर्शन योगा इंस्ट्रक्टर हितेश कुमार ने किया। 

योगा सत्र का शुभारंभ सुबह 7 बजे हुआ। इस कार्यक्रम में संस्थान के विद्यार्थियों के साथ डायरेक्टर, डॉ. प्रदीप कुमार सिन्हा और फैकल्टी सदस्यों ने हिस्सा लिया। इस सत्र में ध्यान केंद्रित करने और विश्राम की विधियों का अभ्यास किया गया। योगा इंस्ट्रक्टर हितेश कुमार ने योग मुद्राओं, उनके महत्व एवं योगा के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया तथा यहां पर मौजूद सभी लोगों ने योगा को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का संकल्प लिया। 

योगा एक प्राचीन कला है, जिसमें शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक क्रियाओं के माध्यम से व्यक्ति स्वस्थ व सेहतमंद जीवन की ओर अग्रसर होता है। वर्तमान पीढ़ी योगा के महत्व को समझते हुए इसकी ओर आकर्षित हो रही है। योग की क्रियाओं द्वारा मन व शरीर का तनाव दूर होता है और व्यक्ति तरोताजा होकर एक शांतिपूर्ण व सुकूनभरा जीवन व्यतीत करता है। योग के माध्यम से व्यक्ति बिना खर्च के सेहत के अनेक फायदे प्राप्त कर सकता है। 

अच्छी सेहत पर बल देते हुए, ट्रिपलआईटी के डायरेक्टर, डॉ. प्रदीप कुमार सिन्हा ने विद्यार्थियों एवं फैकल्टी सदस्यों को अपनी दैनिक दिनचर्या में योगा को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित किया और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विभिन्न यौगिक क्रियाएं कर इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए उन्हें बधाई दी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!