धरमजयगढ़ के स्वामी आत्मानंद स्कूल एवं सिविल अस्पताल का कलेक्टर भीम सिंह ने किया निरीक्षण

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायगढ़

कलेक्टर श्री सिंह ने धरमजयगढ़ स्थित स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी व हिन्दी माध्यम स्कूल का निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने विद्यार्थियों से कहा कि स्कूल भवन में सुविधाएं अच्छी की जा रही है। अब आप सभी खूब मेहनत करो और अच्छे अंक लाओ।

कलेक्टर श्री सिंह ने यहां विभिन्न कक्षाओं एवं लाईब्रेरी व लैब को देखा। कक्ष निरीक्षण के दौरान ब्लेक बोर्ड की गुणवत्ता सही नहीं होने पर नाराजगी जताते हुए तुरंत बोर्ड बदलने के निर्देश दिए, साथ ही उन्होंने लाईबे्ररी में पर्याप्त किताबें एवं हिन्दी, अंग्रेजी अखबार रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने विद्यार्थियों से शिक्षकों द्वारा अध्यापन के बारे में फीडबैक भी लिया। चर्चा के दौरान शिक्षण सत्र प्रारंभ होने के बाद भी स्वामी आत्मानंद हिन्दी मीडियम में शिक्षकों की पर्याप्त प्रतिनियुक्ति नहीं होने पर कलेक्टर श्री सिंह ने गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने जल्द स्वामी आत्मानंद हिन्दी मीडियम में शिक्षकों की पर्याप्त शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने बॉयोलैब में उपस्थित कक्षा 11वीं के विद्यार्थियों से लैब सुविधाओं की जानकारी ली। विद्यार्थियों ने बताया कि अन्य प्राइवेट स्कूलों की अपेक्षा यहां बेहतर शिक्षक, संसाधन और सुविधा उपलब्ध है। इसी क्रम में उन्होंने फिजिक्स लैब का भी निरीक्षण किया। यहां उपस्थित बारहवीं के विद्यार्थियों से पेयजल, टॉयलेट जैसे मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली। विद्यार्थियों ने कहा कि सभी सुविधाएं बेहतर है। कलेक्टर श्री सिंह ने विद्यार्थियों के पर्याप्त टायलेट की सुविधा के लिए पुराने टायलेट की मरम्मत के निर्देश दिए।

अस्पताल में साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान

इसी क्रम में कलेक्टर श्री सिंह ने सिविल अस्पताल धरमजयगढ़ का निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री सिंह ने अस्पताल में नवनिर्मित भवनों का निरीक्षण के साथ विभिन्न वार्ड का भी निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री सिंह ने वार्ड के निरीक्षण के दौरान बेडशीट के गंदे होने पर नाराजगी जताते हुए तुरंत बदलने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि नए बेडशीट की खरीदी की जाए। कलेक्टर श्री सिंह ने बारिश के मद्देनजर अस्पताल प्रांगण में पेवर ब्लाक बिछाने एवं अस्पताल के मुख्य द्वार से शेड निर्माण के निर्देश दिए। जिससे मरीजों को अस्पताल आवागमन में सुविधा हो। कलेक्टर श्री सिंह टॉयलेट की स्थिति को देखते हुए तुरंत वहां सफाई करवाने तथा वाशबेसिन को बदलने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह नए टॉयलेट आवश्यकता को देखते हुए जगह चिन्हांकित कर टॉयलेट निर्माण के निर्देश दिए। जिससे मरीजों के साथ उनके परिजनों को सुविधा हो।

कलेक्टर श्री सिंह ने श्री धन्वतरी मेडिकल स्टोर का निरीक्षण किया एवं मेडिकल संचालक से ब्रिकी के संबंध में चर्चा की। मेडिकल संचालक द्वारा बताया कि अच्छी ब्रिकी हो रही है, साथ ही डॉक्टरों द्वारा जेनेरिक दवाईयां लिखी जा रही है। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि धन्वंतरि दवाई दुकान में जनसामान्य को अधिक से अधिक लाभ मिले इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करें। जिससे सिविल हॉस्पिटल के अलावा अन्य मरीजों को भी सस्ती दवाईयों का लाभ मिल सके। इस दौरान एसडीएम धरमजयगढ़ मनीष मिश्रा, सीएमएचओ डॉ.एस.एन.केसरी, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.भानु पटेल, ईई पीडब्लूडी श्री खाम्बरा सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!