भेंट-मुलाकात कार्यक्रम : विधानसभा- -जशपुर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कार्यक्रम की झलकियां एक नज़र में..

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर/रायपुर

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का आम-जनता से भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की झलकियां

विधानसभा-जशपुर, दिनांक: 26.06.2022

             मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल कुनकुरी हनुमान टेकरी स्थित हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की। मंदिर ट्रस्ट के लोगों से मिले और वहां पीपल का पौधा लगाया।

             मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का कुनकुरी के स्वामी आत्मानन्द अंग्रेजी माध्यम स्कूल में बच्चों ने सुमधुर सादरी गीत प्रस्तुत कर मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

             बच्चों ने शासन की सुराजी योजनाओं पर आधारित गीत -‘भूमि न्याय योजना बड़ा है निराला, गोधन है योजना लोक लुभावना, लाभ उठावा भैया, लाभ उठावा बहिन‘ गाया।

             मुख्यमंत्री ने प्रसन्न होकर बच्चों से बड़ी ही आत्मीयता से कहा इसकी रिकॉर्डिंग मुझे भेजना।

             मुख्यमंत्री के स्वागत में स्वामी आत्मानन्द स्कूल की छात्रा रोशनी और रिया छिंद पत्ते की माला और पारंपरिक टोपी लेकर खड़ी थीं। मुख्यमंत्री ने उनके कला की तारीफ की और उनके द्वारा गुंथी सुंदर माला और टोपी पहले आत्मीयता से उन्हें ही पहना दी। फिर रिया और रोशनी के आग्रह पर स्वयं माला और टोपी पहन पारम्परिक जशपुरिया रंग को अंगीकार किया।

             स्वामी आत्मानन्द अंग्रेजी माध्यम स्कूल की कक्षा तीसरी की नन्हीं समीक्षा नायक ने समर कैम्प में बनाए पेपर क्राफ्ट के फ्लावर बंच से मुख्यमंत्री का स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने स्कूल की नन्हीं छात्रा समीक्षा को दुलारा उनसे ही स्कूल का फीता कटवाया।

             मुख्यमंत्री ने बच्चों के साथ कई खेलों का आनंद लिया, मुख्यमंत्री ने बच्चों संग पिठ्ठुल पर मारी गेंद, सांप सीढ़ी, लूडो, कैरम और चेस पर हाथ आजमाया, अंक ज्ञान का खेल खेला।

             समर कैम्प में नन्हे शौर्यक और कृत कृष्णा के आग्रह पर अंक ज्ञान परखने  का खेल भी खेला। अंक ज्ञान खेल में जीतने पर मुख्यमंत्री को शौर्यक ने गिफ्ट भी दिया।

             बच्चों में सेल्फी लेने के लिए लगी रही होड़। मुख्यमंत्री ने भी बच्चों की तमन्ना पूरा करते हुए उनके साथ सेल्फी और फोटो खिंचाए।

             मुख्यमंत्री को स्काउट गाइड कैडेट्स ने किया एस्कॉर्ट और बच्चों ने पोट्रेट भेंट किया।

             कक्षा 6वीं की छात्रा प्राची कंसारी और वैभवी गुप्ता ने मुख्यमंत्री से हेलीकॉप्टर में घुमाने की बात कही। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा, पहले थोड़ी बड़ी हो जाओ फिर हेलीकॉप्टर की सवारी करना।

             कुनकुरी के महागिरजाघर पहुंचने पर मुख्यमंत्री का पारंपरिक नृत्य एवं बच्चों द्वारा मनोरम वेलकम गीत के साथ आत्मीय स्वागत किया गया।

             मुख्यमंत्री ने बगीचा के श्री सर्वेश्वरी समूह शाखा में मां काली की पूजा-अर्चना की।

             बाबा अवधूत भगवान राम के प्रथम शिष्य तपसी राम के समाधि स्थल पर पुष्पांजलि अर्पित की।

             विशेष पिछड़ी जनजाति के 9623 पात्र युवाओं को तृतीय और चतुर्थ श्रेणी पदों में नौकरी देने की घोषणा।

             मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने जशपुर विकासखण्ड के ग्राम आस्ता में एक रिटायर्ड शिक्षक व समाज सेवी श्री रामधनी भगत के घर दोपहर का भोजन किया। उन्होंने स्थानीय जीरा फूल का चावल, चिला, ढोकली लड्डू, फुटू की खिचड़ी, कटहल की सब्जी, देशी अरहर व कुल्थी की दाल, कुम्हड़ा भाजी, साखी कांदा, अरसा का स्वाद लिया।

             चौपाल में बच्चों ने मुख्यमंत्री को ‘कका हम भी स्वामी आत्मानन्द स्कूल में पड़बो कका है तो भरोसा है‘ लिखा पोस्टर दिखाया।

             मुख्यमंत्री को सना कुरैशी ने बताया कि उनकी 6 वर्षीय बेटी को मिर्गी की बीमारी है। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत इलाज के लिए कलेक्टर को दिए निर्देश।

             मुख्यमंत्री से भेंट-मुलाकात में पतराटोली से आई रसोइया कौशल्या देवी ने बताया कि बच्चे को लोन लेकर पढ़ाई करवा रही है। उन्होंने लोन माफी का निवेदन किया।

             मुख्यमंत्री को राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी जनकल्याणकारी योजनाओं का असर दूरस्थ अंचल और धरातल पर भी दिखने लगा, जब कई हितग्राहियों ने उन्हें अपनी सफलता की कहानी स्वयं सुनाई।

             भेंट मुलाकात अभियान ग्राम टेम्पो के किसान देवनंदन ने बताया कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना से 86 हजार मिला है। इस साल भी एक किश्त मिल गया है। उन्होंने मुख्यमंत्री को गर्व से बताया कि इस पैसे से घर बनवा रहा हूँ। ट्रेक्टर भी खरीदा, बच्चों और बहू की पढ़ाई-लिखाई के लिए खर्च कर रहा हूँ।

             मुख्यमंत्री को उन्नति महिला स्व-सहायता समूह की कौशल्या भगत ने बताया कि गोठान से संचालित योजनाओं से जुड़कर स्वयं के लिए स्कूटी खरीदी है।

             मुख्यमंत्री को किसान राजेश मिंज ने बताया कि किसान न्याय योजना बहुत अच्छी है, जीवन बदलने वाला।

             भूमिहीन श्रमिक पुनिया बाई ने कहा कि इस योजना से 3 किश्तों में 6000 रुपये मिल गया है। अब ज्यादा चिंता नहीं है।

             मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने बगीचा में एनीमिया मोबाइल टेस्टिंग यूनिट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और स्कूली बच्चों व गर्भवती महिलाओं को एनीमिया से बचाव के लिए थेरेपेटिक डोज का वितरण किया।

             मुख्यमंत्री ने जशपुर में नवनिर्मित एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में प्रथम जिला स्तरीय हॉकी प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में हुए शामिल। विजेता टीम कुनकुरी के हॉकी खिलाड़ियों को कप प्रदान किया।

             मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने जशपुर रेंजर्स की टी-शर्ट का किया अनावरण।

             मुख्यमंत्री ने जशपुर एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में हुए अपने पेनाल्टी शूट को गोल में बदला। पेनाल्टी शूट को गोलकीपर श्री विमल टोप्पो रोकने में रहे नाकाम। मुख्यमंत्री ने कुनकुरी टीम के गोलकीपर श्री टोप्पो को पास बुलाकर उनके साथ फोटो खिंचाई और उनसे मजाकिया अंदाज में पूछा- जानबूझकर तो गोल नहीं होने दिए, मुख्यमंत्री की बात सुन ठहाके गूंज उठे।

             मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जशपुर के सरना एथेनिक रिसोर्ट में आयोजित आदिवासी समाज सम्मेलन में हुए शामिल। मुख्यमंत्री को आदिवासी समाज ने पारम्परिक शॉल और तलवार-ढाल भेंट की।

             मुख्यमंत्री को विशेष पिछड़ी जनजाति बिरहोर समाज के लोगों ने 42 परिवार को खेती किसानी के लिए बोरवेल की सुविधा उपलब्ध कराने और स्वास्थ्य शिविर लगाए जाने के लिए धन्यवाद ज्ञापित कर आभार जताया।

             मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने जशपुर में विभिन्न सामाजिक संगठनों और प्रतिनिधिमंडलों के सदस्यों से भेंटकर चर्चा की।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!