स्वापक औषधि मनः प्रभावी पदार्थों पर प्रभावी नियंत्रण हेतु जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक आयोजित

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो

रायपुर, स्वापक औषधि मनः प्रभावी पदार्थों के अनधिकृत व्यवसायियों पर व्यापक और प्रभावी नियंत्रण हेतु गत दिवस कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक आयोजित की गई।

अपर कलेक्टर एनआर साहू ने स्वापक मनः प्रभावी पदार्थों के तस्करी पर रोक लगाने तथा उन पदार्थों के उपयोग से होने वाली हानि पर चर्चा की। उन्होंने आम जनता, युवा वर्ग, छात्र-छात्राओं में जागरूकता लाने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने समाज कल्याण विभाग, आबकारी विभाग तथा खाद्य एवं औषधि विभाग के अधिकारियों से समन्वय बनाकर प्रतिबंधित दवाइयां विक्रय करने वाले व्यक्तियों एवं मेडिकल स्टोर्स के संचालकों के विरुद्ध सूचना प्राप्त होने पर तत्काल वैधानिक कार्यवाही करने को कहा।

उन्होंने बॉर्डर एरिया की जांच विशेष रूप से करने तथा ढाबे एवं होटल, रेस्टोरेंट की सरप्राइस चेकिंग करने को कहा। उन्होंने औद्योगिक क्षेत्रों तथा स्लम एरिया में जागरूकता शिविर तथा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से नशा मुक्ति के लिए जागरूकता बढ़ाने का जोर दिया। उन्होंने कहा कि इस कार्य हेतु एनजीओ से भी मदद ली जा सकती है। उन्होंने नशा के आदी व्यक्तियों की पहचान कर उनका हेल्थ चेकअप कराने और उन्हें नशे की हानियों से अवगत कराने को कहा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!