हत्या के प्रकरण का खुलासा : वर्ष 2020 में हत्या कर अण्डमान एवं मुंबई फरार हुए आरोपियों को पुलिस ने कर लिया गिरफ्तार, शराब के नशे में खेत में लगे साल पेड़ काटने एवं खंभा उखाड़ने की बात को लेकर 32 वर्षीय युवक की हत्या कर हुए थे फरार

Advertisements
Advertisements

आरोपी रॉबर्ट कुजूर के कब्जे से घटना में प्रयुक्त मोटर सायकल को पुलिस ने किया जप्त,  

थाना बगीचा में आरोपियों के विरूद्ध अप.क्र. 139/2020 धारा 302, 201, 34 भा.द.वि. के तहत् अपराध पंजीबद्ध

आरोपीगण अजय यादव एवं रॉबर्ट कुजूर आदतन अपराधी, इनके विरुद्ध माननीय न्यायालय द्वारा चोरी के प्रकरण में भी स्थायी वारंट जारी किया गया है।

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मामले का विवरण इस प्रकार है कि प्रार्थी जेम्स तिर्की उम्र 40 साल निवासी कदमटोली घुघरी थाना बगीचा ने दिनांक 22.09.2020 को थाना बगीचा में सूचना दिया कि उक्त दिनांक की दरम्यानि रात्रि में गांव का रहने वाला अशोक मिंज उम्र 32 साल को कोई अज्ञात व्यक्ति मारपीट कर गला दबाकर हत्या कर दिया एवं उसके शव को छिपाने के उद्देय से खेत से लगा हुआ झाड़ में फेंक दिया है। इस सूचना पर थाना बगीचा पुलिस स्टॉफ द्वारा मौके पर जाकर गवाहों से पूछताछ कर मर्ग क्र. 98/2020 धारा 174 जा.फौ. कायम कर पंचनामा कार्यवाही में लिया गया। पी.एम. रिपोर्ट एवं गवाहों के कथन से मृतक की हत्या अजय यादव एवं राबर्ट कुजूर द्वारा करना पाये जाने से आरोपियों के विरूद्ध धारा 302, 201, 34 भा.द.वि. का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। आरोपियों के विरूद्ध अपराध पंजीबद्ध होने एवं गिरफ्तारी से बचने के लिये आरोपी अजय यादव अण्डमान एवं रॉबर्ट कुजूर मुंबई भाग गया था, उक्त दोनों आरोपियों की लगातार पता-तलाश की जा रही थी। माननीय न्यायालय द्वारा उक्त दोनों आरोपियों के विरूद्ध चोरी के अन्य प्रकरण में स्थायी गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है। 

प्रकरण की विवेचना दौरान दिनांक 02.07.2022 को मुखबीर से थाना बगीचा को सूचना मिली कि दोनों आरोपीगण अपने-अपने घर में आये हुये है। इस सूचना पर तत्काल थाना बगीचा से टीम बनाकर उनके निवास में दबिश देकर दोनों आरोपियों को अभिरक्षा में लेकर थाना लाया गया। पूछताछ में आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वे दोनों दोस्त घटना दिनांक के पूर्व शाम को मोटर सायकल से ग्राम महादेवडांड़ महुआ शराब लेने गये थे, वहां से 100 रू. का महुआ शराब, डिस्पोजल ग्लास एवं मिक्चर लेकर गांव आ रहे थे कि घुघरी कदमटोली पहुंचने के पहले छाताबर पुलिया के पास अशोक मिंज पूर्व से बैठा मिला, उसे देखकर राबर्ट कुजूर मोटर सायकल को रोक दिया और तीनों एक साथ पुलिया में बैठकर शराब पिये। शराब पीने के बाद अशोक मिंज द्वारा अपने खेत में लगे सराई पेड़ को राबर्ट कुजूर द्वारा काटने की बात को लेकर झगड़ा हो गया और उनके मध्य मारपीट होने लगा। अशोक मिंज के घर के पास शासकीय भूमि में अजय यादव घर बनाने के लिये खंभा गाड़ा था उसे अशोक मिंज उखाड़ कर फेंक दिया था, इसी गुस्सा पर से वे दोनों मिलकर अशोक मिंज को मारने पीटने लगे। राबर्ट कुजूर ने पुलिया के पास पड़ा एक लकड़ी का डंडा को उठाकर अशोक मिंज के सिर के पीछे वार किया तो अशोक मिंज वहीं गिर गया और बेहोश हो गया, कुछ समय तक वे दोनों अशोक मिंज को हिला-डुलाकर देखे तो अशोक मिंज उन्हें मृत मिला। अशोक मिंज के शव को वे दोनों मोटर सायकल से बैठाकर कुछ दूरी पर स्थित एक खेत के झाड़ के पास फेंकना बताये। आरोपियों के विरूद्ध थाना में रिपोर्ट दर्ज होने एवं गिरफ्तारी से बचने के लिये आरोपी अजय यादव अण्डमान एवं रॉबर्ट कुजूर मुंबई भागना बताये। पुलिस द्वारा आरोपियों से घटना में प्रयुक्त मोटर सायकल को जप्त किया गया है। आरोपी 1-अजय यादव उम्र 35 साल एवं 2-रॉबर्ट कुजूर उम्र 37 साल दोनों निवासी घुघरी कदमटोली थाना बगीचा को दिनांक 02.07.2022 को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया। 

विवेचना कार्यवाही एवं आरोपीगणों की गिरफ्तारी में थाना प्रभारी बगीचा निरीक्षक रामसाय पैंकरा, उप निरीक्षक एस.आर. भगत, स.उ.नि. बालमुकुन्द सिंह, स.उ.नि. जोसिक राम कुर्रे, प्र.आर. 347 मनोज सिंह, आर. अशोक पैंकरा, आर. राजकुमार मनहर, की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!