जगदलपुर के संक्षिप्त समाचार………..

Advertisements
Advertisements

तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्ती हेतु बस्तर जिले में समिति का गठन

जगदलपुर. बस्तर संभाग में तृतीय श्रेणी एवं चतुर्थ श्रेणी के रिक्त पदों की भर्ती के लिए संभाग स्तर पर गठित विशेष कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम से जिले में रिक्त तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्ती किए जाने की कार्यवाही की जा रही है। संभागायुक्त जीआर चुरेन्द्र द्वारा दिए गए निर्देशानुसार कलेक्टर रजत बंसल द्वारा भर्ती प्रक्रिया को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने हेतु जिला स्तर पर समिति का गठन किया गया है। अपर कलेक्टर को अध्यक्ष, प्रभारी अधिकारी वित्त शाखा को नोडल अधिकारी, आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त को सहायक नोडल अधिकारी, विशेष भर्ती के जिला प्रभारी अधिकारी, वरिष्ठ कोषालय अधिकारी, जिला रोजगार अधिकारी और जिला शिक्षा अधिकारी जगदलपुर को समिति का सदस्य बनाया गया है।

पैन इंडिया लीगल अवेरनेस आउटरीच अभियान 02 अक्टूबर से 14 नवम्बर तक, दूरदर्शन एवं टेलीविजन के माध्यम से शुभारंभ कार्यक्रम का किया जाएगा सीधा प्रसारण

जगदलपुर. आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत पैन इंडिया लीगल अवेरनेस आउटरीच अभियान 2 अक्टूबर से 14 नवम्बर 2021 चलाया जाएगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 2 अक्टूबर 2021 को विज्ञान भवन नई दिल्ली से सुबह 11 बजे इस अभियान का शुभारंभ करेंगे। कार्यक्रम में उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधिपति एवं नालसा के मुख्य संरक्षक, केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री तथा राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के कार्यवाहक अध्यक्ष उपस्थित रहेंगे। इस कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर का प्रसारण नालसा के यू-ट्यूब चैनल के लिंक के साथ-साथ दूरदर्शन एवं टेलीविजन चैनल पर सीधा प्रसारण भी किया जाएगा।

02 अक्टूबर को शुष्क दिवस घोषित

जगदलपुर. आबकारी आयुक्त छत्तीसगढ़ शासन के निर्देशानुसार कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी रजत बंसल ने 02 अक्टूबर को ’’गांधी जयंती’’ के अवसर पर बस्तर जिले में शुष्क दिवस घोषित किया है। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी ने इस दौरान बस्तर जिले में स्थित सभी प्रकार की मदिरा दुकानें एवं लायसेंस अर्थात् देशी मदिरा सी.एस.2 (घघ), विदेशी मदिरा एफ.एल.1 (घघ), एफ.एल. 3 (होटल बार), एफ.एल. 7 (सैनिक कैंटिन) एवं मद्य भण्डारण भण्डागार जगदलपुर को गांधी जयंती के अवसर पर 1 अक्टूबर को निर्धारित समयावधि के पश्चात बंद करने एवं 2 अक्टूबर शनिवार को पूर्णतः बंद रखने के निर्देश दिए हैं

जिले में संचालित किए जा रहे हैं विभिन्न स्वरोजगार मूलक कार्य

जगदलपुर. जिले के किसानए मजदूर सहित सभी जरूरतमंद लोगों को रोजगार की व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु बस्तर जिले में शासन द्वारा संचालित विभिन्न स्वरोजगार मूलक कार्य प्रारंभ किए गए हैं। जिले में रोजगार मूलक निर्माण कार्य एवं अन्य स्वरोजगार माध्यम से निर्माण विभागए मनरेगाए उद्योग विभागए स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षण आदि की सुविधाएं उपलब्ध कराया जा रहा है। श्रम पदाधिकारी श्री बीएस बरिहा ने बताया कि वर्ष 2020.21 में लॉकडाउन के दौरान आये श्रमिकों से 8117 श्रमिकों का जिला कौशल विकास प्राधिकरण के द्वारा स्कील मैपिंग कर मनरेगा में 1624ए कृषि में 280ए भवन निर्माण में 300ए उद्योग में 135 लोग सहित कुल 2339 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया। उन्होंने बताया कि जिले के श्रमिकों को किसी भी स्थान पर बंधक बनाए जाने की सूचना मिलने पर श्रम विभाग द्वारा तत्काल कार्रवाई की जाती है। उन्होंने बताया कि अभी हाल में ही 25 सितम्बर को आन्ध्रप्रदेश के प्रकाशम जिले के ओंगोल में जिले के 11 श्रमिकों को बंधक बनाए जाने की सूचना मिलने पर श्रम विभाग द्वारा दल गठित कर उन्हें सकुशल उनके घर वापस लाया गया। इसके अलावा जिले में पलायन के संबंध में कोई भी जानकारी नहीं है। जिला प्रशासन द्वारा पलायन की रोकथाम सुनिश्चित करने हेतु पुलिसए श्रम एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों के द्वारा बस एवं रेलवे स्टेशन आदि स्थानों में सतत निगरानी की जा रही है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!