राजस्व प्रकरणों के निराकरण में दिखाएं तत्परता, समय-सीमा बैठक में कलेक्टर चंदन कुमार ने दिए निर्देश, शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं का गंभीरतापूर्वक करें क्रियान्वयन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जगदलपुर

कलेक्टर चंदन कुमार ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण में तत्परता दिखाने के निर्देश दिए। मंगलवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा कक्ष में आयोजित समय-सीमा बैठक में कलेक्टर ने कहा कि नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, डायवर्सन, नक्शा, खसरा, नकल प्रकरणों का सहित लोक सेवा केन्द्र से प्राप्त आवेदनों का निराकरण शासन द्वारा लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत निर्धारित समय-सीमा के भीतर के निर्देश दिए। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को विभागीय मूल कर्तव्य के प्रति तत्परता दिखाने की आवश्यकता बताई। उन्होंने राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत सभी पात्र हितग्राहियों को लाभ प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने शासन की नीति के अनुसार आठ पहरिया, बाजा-मोहरिया, बैगा गुनियाओं को योजना के तहत लाभ प्रदान करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को इसकी निगरानी करने के निर्देश दिए।बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री रोहित व्यास, डीएफओ श्री डीपी साहू सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने स्कूली विद्यार्थियों को जाति प्रमाण पत्र प्रदान करने के लिए विकासखण्डवार लक्ष्य निर्धारित कर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने इसके लिए सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों से आवेदन संकलन कर तहसीलों को प्रेषित करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूलों में पाठ्यपुस्तक तथा गणवेश वितरण कार्य की भी समीक्षा की। उन्होंने सभी शैक्षणिक संस्थाओं में शिक्षकों की नियुक्ति सुनिश्चित करने के साथ ही सभी स्कूली ड्राप आउट बच्चों की जानकारी एकत्रित कर स्कूलों में भर्ती सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।

कलेक्टर ने कोविड टीकाकरण में तेजी लाने के लिए शुक्रवार को अभियान चलाने के निर्देश दिए, जिनमें टीकाकरण से छूटे हुए लोगों का टीकाकरण प्राथमिकता के साथ सुनिश्चित करने के साथ ही फ्रंटलाईन वर्कर व अन्य पात्र लोगों को टीके का बुस्टर डोज लगाने को कहा। उन्होंने पोषण पुनर्वास केन्द्र तथा मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना की भी समीक्षा करते हुए पोषण पुनर्वास केन्द्रों में उपलब्ध सभी बिस्तरों मंे कुपोषित बच्चों की भर्ती सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों, किशोरी बालिकाओं और गर्भवती माताओं को पोषक आहार नियमित तौर पर उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए। उन्होंने सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं की नियुक्ति भर्ती नियमों के अनुसार सुनिश्चित करने तथा आंगनबाड़ी भवनों में आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए।

 हाट बाजार क्लीनिक योजना के तहत समर्पित दलों को बाजार प्रारंभ होने के पूर्व बाजार स्थल में पहुंचकर उपचार प्रारंभ कर बाजार समाप्त होने तक मौजूद रहने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने खाद-बीज की उपलब्धता और वितरण की समीक्षा करते हुए बाजार में खाद के अधिक दर पर बिक्री की शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने बाजार में खाद के मूल्य पर सतत निगरानी के निर्देश भी दिए। उन्होंने जिले में धान की बुआई के साथ ही अन्य फसलों के प्रोत्साहन के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने बाजार में बढ़ती मांग को देखते हुए तथा शासन द्वारा बेहतर दाम पर किए जा रहे खरीदी के कारण कोदो-कुटकी, रागी आदि फसलों के रकबा को बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री कृषक सम्मान निधि के तहत किसानों का त्रुटिरहित पंजीयन सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।

कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना तथा नरवा, गरुआ, घुरवा, बाड़ी योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि शासन के इस महत्वपूर्ण योजना का क्रियान्वयन पूरी गंभीरता के साथ किए जाने की आवश्यकता है। ग्रामीण औद्योगिक पार्क के चिन्हांकित गौठानों में आजीविकामूलक गतिविधियों के संचालन के लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने नरवा विकास कार्य के परिणामों का अध्ययन करने के निर्देश भी दिए।

कलेक्टर ने जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा करते हुए इसकी गति बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूल, आश्रम, छात्रावास, आंगनबाड़ी केन्द्र, स्वास्थ्य केन्द्र, ग्राम पंचायत आदि भवनों में 15वें वित्त की राशि से रनिंग वाटर उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में अधोसंरचना संबंधी आवश्यकताओं को भी शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!