जशपुर कलेक्टर ने बांकी नदी पुनरोद्धार कार्य का किया अवलोकन, जल सरंक्षण के सम्बंध में लोगों में जनजागरूकता लाने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

बांकी नदी सरंक्षण समिति की बैठक लेकर आगे की कार्ययोजना हेतु दिए आवश्यक दिशा निर्देश

गम्हरिया स्थित स्टॉप डेम का भी निरीक्षण कर जल भराव का लिया जायजा

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आज बांकी नदी तट पहुँचकर जिला प्रशासन एवं जन सहयोग से हुए बांकी नदी पुनरोद्धार कार्य का अवलोकन करते हुए बांकी नदी सरंक्षण समिति की बैठक ली। इस अवसर पर जनपद सीईओ प्रेम सिंह मरकाम, समाजसेवी समर्थ जैन, आनंद गुप्ता, रामप्रकाश पाण्डेय सहित बांकी नदी संरक्षण समिति के सदस्य एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

कलेक्टर ने कहा जल सरक्षण हेतु नदी नालों का सरंक्षण आवश्यक है। इस हेतु सिटोंगा से नीमगांव तक के दायरे में बांकीनदी के गहरीकरण के साथ नदी के दोनों किनारों में हुए अतिक्रमण को हटाने की बात कही। जिससे नदी को पुनः उसके पुराने अस्तित्व में लाया जा सके। इस हेतु नदी किनारे का सीमांकन पूर्ण कराने के लिए कहा।

कलेक्टर ने नदी किनारे की जाने वाली वृक्षारोपण की तैयारी का जायजा लिया। उन्होंने  वृहद स्तर पर वृक्षारोपण करने हेतु आवश्यक तैयारी रखने की बात कही। इस हेतु गड्ढे की तैयारी, पौधों की उपलब्धता, ट्री गार्ड सहित अन्य व्यवस्था सुनिश्चित करने निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह जिले में वाटर रिचार्ज के सम्बंध में ट्रेनिंग देने बाहर से विशेषज्ञों की टीम आएगी जिनके द्वारा  जिले के गम्हरिया, सिटोंगा,नीमगांव सहित अन्य स्थलों का भ्रमण कर जल आवर्धन एवं भू जल स्तर में वृद्धि के सबंध में प्रशिक्षण प्रदान की जाएगी।

उन्होंने इस हेतु तकनीकी कार्ययोजना तैयार करने की बात कही। साथ ही जल सरंक्षण के सम्बंध में लोगों में जनजागरूकता लाने के लिए भी विशेष प्रयास करने के लिए कहा। कलेक्टर ने जिले के अन्य विकासखण्डों में भी नदी नालों के सरंक्षण का कार्य करने हेतु निर्देशित किया। साथ ही सभी पंचायतो में  मनरेगा के माध्यम से स्टॉप डेम सहित अन्य जल संवर्धन संरचनाओं का निर्माण करने की बात कही। इस दौरान कलेक्टर ने गम्हरिया में निर्मित स्टॉप डेम का अवलोकन करते हुए  जल भराव की स्थिति का जायजा लिया। उन्होनें स्टॉप डेम की नियमित रूप से साफ-सफाई एवं  गाद निकासी कराने के निर्देश दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!