जशपुर जिले के सभी जनपदों के गौठानों में गरिमामय एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हरेली का त्यौहार : कृषि उपकरणों की विधिवत पूजा कर अच्छी फसल, सुख समृद्धि व हरियाली की कामना की गई

Advertisements
Advertisements

गौठानों में गेड़ी, कुर्सी दौड़, मटका फोड़ सहित अन्य प्रतियोगिता का भी किया गया आयोजन

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में पूरे जिले के सभी जनपदों के गौठानों में पारंपरिक त्यौहार हरेली को गरिमामय ढंग से हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जशपुर जनपद के तुरीलोदाम, मनोरा के गीधा, गजमा, दुलदुला के पतराटोली, कांसाबेल के बगिया, पत्थलगांव के बहनाटांगर सहित अन्य गौठानों जनप्रतिनिधि, अधिकारी कर्मचारी, गणमान्य नागरिक एवं ग्रामवासियों की उपस्थिति में परंपरागत तरीके से कृषि उपकरणों की विधिवत पूजा अर्चना कर हरेली त्यौहार मनाया गया। अतिथियों द्वारा सभी को हरेली पर्व की शुभकानाएं देते हुए अच्छी फसल, चारों ओर सुख समृद्धि व हरियाली की कामना की गई। हरेली का पर्व हमारी गौरवशाली छत्तीसगढ़ी संस्कृति की पहचान है। परंपरागत रूप से खेती-किसानी, हरियाली और पर्यावरण को समर्पित हरेली त्यौहार छत्तीसगढ़ के लोगों के प्रकृति प्रेम को दर्शाता है।

हरेली पर्व के अवसर पर गौठानों में गेड़ी दौड़, कुर्सी दौड़, मटका फोड़ सहित विविध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। साथ ही समूह की महिलाओं द्वारा पारंपरिक छत्तीसगढ़ी व्यंजन भी तैयार किए गए। इन प्रतियोगिताओं में बच्चे, युवाओं सहित पूरे ग्रामवासी बडे़ उत्साह से शामिल हुए। पत्थलगांव के बहनाटांगर गौठान में हरेली के अवसर पर गौमूत्र खरीदी कार्य प्रारंभ किया गया साथ ही अनेक मनोरंजक प्रतियोगिता का आयोजित हुए। इस दौरान सभी गौठानों में अधिकारी कर्मचारी व जनप्रतिनिधियों द्वारा पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया गया। साथ ही सभी ग्रामवासियों से अधिक से अधिक पौधरोपण कर अपने चारों ओर हरियाली बनाए रखने हेतु योगदान देने की आग्रह भी किया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!