रायगढ़ मेडिकल कालेज हास्पिटल के नई बिल्डिंग में शिफ्टिंग को लेकर कलेक्टर ने ली बैठक, मेडिसीन वार्ड एमसीएच अस्पताल में संचालन के निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो
रायगढ़, मेडिकल कालेज हास्पिटल के नये अस्पताल भवन में शिफ्टिंग को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक मेडिकल कालेज के सभाकक्ष में कलेक्टर भीम सिंह ने ली। यहां मेडिकल कालेज के डीन डॉ.पी.एम.लूका व अधीक्षक डॉ.मनोज मिंज के साथ सभी विभागों के एचओडी, डॉक्टर्स उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि मरीजों को त्वरित व गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराना है। इसके लिए अधोसंरचना के साथ अन्य संसाधनों की व्यवस्था की नियमित समीक्षा होनी जरूरी है। जिससे सारे कार्य व्यवस्थित रूप से पूरे किए जा सके। उन्होंने मेडिकल कालेज भवन के निर्माण कार्य के संबंध में पीडब्लूडी द्वारा किए जा रहे सिविल तथा इलेक्ट्रीकल कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने अब तक विभागवार किए गए कार्यों की प्रगति की जानकारी ली। इलेक्ट्रीकल डिपार्टमेंट ने बताया कि फस्र्ट, मिडिल व फस्र्ट फ्लोर में इलेक्ट्रीकल वर्क का काम पूरा किया जा चुका है। कुछ सिविल वर्क का कार्य शेष है।

कलेक्टर श्री सिंह ने काम की धीमी गति पर गहरी नाराजगी जताते हुए अगले एक माह में सिविल वर्क का काम पूरा करने के निर्देश दिए। जिससे मेडिकल कालेज के अधिकांश विभागों की शिफ्टिंग नये भवन में पूरी की जा सके। वर्तमान में संचालित जिला चिकित्सालय में मरीजों के लिए अतिरिक्त वार्ड की आवश्यकता बतायी गई। जिसके पश्चात कलेक्टर श्री सिंह ने वहां से मेडिसीन डिपार्टमेंट का संचालन फिलहाल एमसीएच में करने के निर्देश दिए गए। इसी प्रकार आई डिपार्टमेंट को महात्मा गांधी नेत्र चिकित्सालय में उन्नयन के पश्चात तैयार दो कक्षों में शिफ्ट करने के लिए निर्देशित किया।

साथ ही जिला अस्पताल में रिपेयरिंग वर्क का काम जल्द पूरा करने के लिए कहा। कलेक्टर श्री सिंह ने मेडिकल कालेज तथा एमसीएच में विद्युत आपूर्ति पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश अधिकारियों को दिए। जिससे अस्पताल के मरीजों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो। साथ ही महंगे उपकरण भी सुरक्षित रहे। कलेक्टर श्री सिंह ने मेडिकल कालेज के सभी विभागों के लिए आवश्यक संसाधनों की भी समीक्षा की। प्रभारी चिकित्सकों ने मेडिकल कालेज के ब्लड बैंक के साथ तीन माइक्रो बायोलॉजी, पैथोलॉजी व बायो केमेस्ट्री लैब में लगातार जांच कार्य संचालित करते रहने के लिए जरूरी सामग्रियों की वर्तमान स्टॉक के साथ नियमित आपूर्ति की बात रखी।

कलेक्टर श्री सिंह ने सभी जरूरी सामग्रियों की लिस्टिंग कर सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिससे आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था पहले से सुनिश्चित होती रहे। कलेक्टर श्री सिंह ने आर्थोपेडिक, पीडियाट्रिक, गायनिक, सर्जरी, डर्मेटोलॉजी, ईएनटी, सायकियाट्रिक, टीबी व चेस्ट विभाग सहित अन्य विभागों के विशेषज्ञ चिकित्सकों से उनके कामकाज के साथ संसाधनों पर चर्चा की। विभागों द्वारा अस्पताल में रूटिन दवाईयों के साथ अन्य जरूरी दवाओं की नियमित आपूर्ति बनाये रखने की बात कही। इसके साथ ही अस्पतालों में मास्क, गल्बस तथा अन्य नियमित खपत वाले सामग्रियों की भी पर्याप्त स्टॉक रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने इसके लिए 20 लाख रुपए की स्वीकृति भी प्रदान की। उन्होंने सीजीएमसी के इंचार्ज को मेडिकल कालेज के लिए दवाईयों तथा अन्य सामग्री के आर्डर की आपूर्ति प्राथमिकता से समय पर करने के निर्देश दिए। इस दौरान ईई पीडब्लूडी आर.के.खाम्बरा सहित मेडिकल कालेज के विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष चिकित्सक उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!