जशपुर कलेक्टर ने सूखा प्रभावित क्षेत्रों का नजरी आंक्कलन तैयार करने साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में दिए निर्देश

हर घर झण्डा अभियान के अन्तर्गत 13 से 15 अगस्त तक झण्डा कार्यक्रम का किया जाएगा आयोजन

सभी एसडीएम को प्राथमिकता से वन अधिकार पट्टा बनाने के लिए कहा

15 अगस्त की तैयारी के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश

लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए मनरेगा के अन्तर्गत कार्य स्वीकृत करें

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर वन अधिकार पत्र, हर घर झण्डा अभियान के तहत् सभी अधिकारियों को तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री जितेन्द्र यादव, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ और सभी विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर ने समीक्षा के दौरान सभी एसडीएम को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि आगामी 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर वन अधिकार पट्टा वितरण किया जाना है। इसके लिए तैयारी सुनिश्चित करके रखें।

कलेक्टर ने जिले में औसत से कम बारिस वाले तहसीलों, गांवों में फसलों की स्थिति का नजरी आकलन कराने के लिए राजस्व विभाग और कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अल्प वर्षा वाले तहसीलों में राहत कार्य के लिए तत्काल कार्योयोजना तैयार करके जानकारी उपलब्ध करावें।

कलेक्टर ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 13 से 15 अगस्त तक हर घर झण्डा कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। आम नागरिकों से भी अपील करते हुए राष्ट्र के प्रति गौरव और सम्मान के लिए गांव से लेकर शहर तक हर घरों में तिरंगा फहराने के लिए कहा। उन्होंने ने विभागों को भी झण्डा खरीद कर अपने-अपने विकासखण्डों में वितरण कराने के लिए कहा है। साथ ही मॉनिटरिंग के लिए शासन के दिशा अनुरूपक कार्य करने के लिए कहा गया है। उन्होंने स्व सहायता समूहों, सामाजिक संगठन आदि के समस्त कर्मचारी के परिवार की भी सक्रिय भागिदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने आगामी 15 अगस्त की तैयारी के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि जिन विभागों को जिम्मेदारी सौंपी गई हैं वे अपने-अपने कार्यो को गंभीरत से लेते हुए समय सीमा में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर ने सभी जनपद सीईओ को जशपुर में सुखें की संभावना को देखते हुए मनरेगा के तहत् अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत कराने के लिए कहा है, ताकि स्थानीय लोगों को प्राथमिकता से रोजगार उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने मुख्यमंत्री के जशपुर प्रवास के दौरान किए गए घोषणाओं को भी प्राथमिकता से पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री के जन-चौपाल, समय-सीमा के आवेदनों का भी प्राथमिकता से निराकरण करने के लिए कहा है।

error: Content is protected !!